Site icon www.4Pillar.news

क्या COVID 19 वैक्सीन के कारण बढ़ गया है हार्ट अटैक का खतरा ? ICMR ने अध्ययन में की पुष्टि

गुजरात में गरबा फेस्टिवल के दौरान 10 से भी अधिक लोग हार्ट अटैक के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। अब ICMR ने इस को लेकर विस्तृत अध्ययन किया है। जिसमें पाया गया कि हार्ट अटैक के लक्षण उन लोगों में ज्यादा बढ़े हैं जिन्होंने कोरोनावायरस वैक्सीन की डोज ली है।

कोरोनावायरस महामारी के बाद लोगों को इससे बचने के लिए वैक्सीन की डोज दी गई। अब जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन ली है। उनमें हार्ट अटैक के लक्षण ज्यादा बढ़ गए हैं। आप सभी ने सोशल मीडिया पर या फिर खुद देखा होगा कि कई लोगों को शादियों पार्टियों में डांस करते समय हार्ट अटैक आया और वहीं पर गिर कर दम तोड़ दिया। ये सवाल काफी लोगों ने उठाया था कि कोरोना की डोज लेने के कारण ऐसा हो रहा है। अब भारतीय चिकित्सा अनुसंधान संगठन ने खुद इस बारे में बड़ा खुलासा किया है। आईसीएमआर के इस अध्ययन के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें, अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट का खुलासा, चीन की वुहान लैब में ही तैयार हुआ कोरोनावायरस

मनसुख मंडाविया का ब्यान

समाचार एजेंसी एएनआई को दिए गए एक न्यूज़ बाईट में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा ,” आईसीएमआर ने हाल ही में एक विस्तृत अध्ययन किया है। अध्ययन में कहा गया कि जिन लोगों को गंभीर कोविड हुआ है और पर्याप्त समय नहीं बीता उन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा ज्यादा है। ऐसे लोगों को कम से कम दो साल तक अत्यधिक भागदौड़, अधिक परिश्रम और अधिक व्ययाम नहीं करना चाहिए। ” ऐसे में अब स्वास्थ्य मंत्री की इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोगों को दिल दौरा पड़ने की ज्यादा संभावना है। इससे पहले बाबा रामदेव ने भी कोरोना वैक्सीन पर सवाल खड़े किए थे।

बाबा रामदेव ने एक योग सेशन के दौरान कहा था कि कोविड वैक्सीन सबसे बड़ा घोटाला है। वैक्सीन से करोड़ों लोगों की जान गई है।

योग गुरु बाबा रामदेव का ब्यान

एक्स पर वायरल एक वीडियो में बाबा रामदेव कह रहे हैं ,” लाखों लोग मार दिए इन्होने। जितने लोग कोरोना से नहीं मरे उससे ज्यादा लोग कोरोना की वैक्सीन से मरे हैं। हार्ट अटैक से मरे हैं। टपाटप मरे हैं। वरमाला पहनाई और मर गए। ये हुआ है। वरमाला पहनाते ही वहीं मर गए। जबकि उनको कोई बीमारी नहीं थी। कोई स्विमिंग पूल में मरा। कोई दौड़ते हुए मरा। बच्चे क्रिकेट खेलते हुए मरे। कोई पुलिस, कोई फौज की भर्ती में दौड़ते दौड़ते मरा। टीकाकरण के बाद हार्ट अटैक हुआ। टीकाकरण के बाद आंखे चली गई। वैक्सीनेशन के बाद लोगों को कई तरह की बीमारियां हुई।

Exit mobile version