लटकती तोंद घटाने के घरेलू उपाय, पतली कमर चाहिए तो सर्दी में उठाएं फायदा

वजन घटाने के कई उपाय हैं साथ ही ऐसे में बेहतरीन डाइट हैं जिन्हें आप अपना कर अपना वजन कम कर सकते हैं। यह उपाय आपके परमानेंट वेट लॉस करने में मदद कर सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग खाने-पीने में ज्यादा लिप्त हो जाते हैं। जिसकी वजह से पेट की चर्बी का बढ़ना आम बात है। ऐसे में पेट की चर्बी घटाने के कई कारगर उपाय है। सर्दी के मौसम में हमारा मेटाबॉलिज्म ज्यादा खराब हो जाता है। जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है। कई लोग सवाल करते हैं कि सर्दियों में वजन कैसे कम करें? है पेट की चर्बी कम करने के आसान उपाय क्या है? अब अच्छी खबर यह है कि आप अपनी अधिक बढ़ी हुई तोंद को प्रभावी ढंग से ठीक कर सकते हैं। पेट की चर्बी घटाने और फैट कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है

वजन घटाने के घरेलू उपाय

सलाद

आप बारीक कटा हुआ खीरा मूली प्याज टमाटर गोभी आदि को उबलते हुए गर्म पानी के में शामिल कर सकते हैं। इस तरह अपने सलाद में स्वाद भी शामिल कर सकते हैं। सलाद के सेवन से आपकी चर्बी कम होगी। जिससे आपका वजन कम होगा

हर्बल टी

चाय या कॉफी की जगह अगर हर्बल चाय ले तो उसमें थोड़ा सा अदरक,  तुलसी , इलायची या दालचीनी डालकर उबाल लेना है और इसे पी ले। अगर आप दफ्तर में हो तो सादा कैमोमाइल चमेली या तुलसी का विकल्प भी चुन सकते हैं। उन्हें खरीदने से पहले सामग्री की अच्छी तरह से जांच कर ले। इसमें किसी भी प्रकार की चाय स्वीटनर नहीं होना चाहिए।

गरम पानी

सुबह सुबह गर्म पानी पीने से वजन कम होता है। इसमें एक नींबू निचोड़ कर डाल लें और साथ में शहद का एक चम्मच भी डालें। यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद कर सकता है। लंबे समय तक आपके वजन को घटाने में मदद करेगा

सूप

वजन कम करने की लिए सुपिंग  स्वास्थ्य और पोषण की दुनिया में काफी लोकप्रिय होता है। आप इसमें अपनी पसंद की कोई भी सब्जी और जड़ी-बूटी डाल सकते हैं। सूप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि रस के विपरीत यह फाइबर को भी बनाए रखने में सहायता करता है। रेशों को टूटने और पचने में काफी ज्यादा समय लगता है। जिससे वे लंबे समय तक सिस्टम में बने रहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सर्वोत्तम लाभों के लिए वसायुक्त मलाईदार सूपों के बजाय नॉर्मल सूप का विकल्प चुनें।

मौसमी सब्जियां

सर्दी के सीजन में मौसमी सब्जियों का सेवन करने से वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिलती है। सरसों का साग ,गाजर ,मूली मेथी  गोभी जैसी सब्जियां एंटी ऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होती हैं। जो वजन कम करने में मदद करती हैं। सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें जो इस मौसम में उपलब्ध होती हैं।

ये भी पढ़ें , International Kissing Day 2021: तनाव से लेकर वजन कम तक करता है चुंबन, जानिए इसके फायदे

पानी

सर्दियों में पानी पीने का हमारा मन नहीं करता है। लेकिन आप पानी को इलायची ,अदरक, तुलसी के साथ उबालकर पी सकते हैं।  इसे एक फ्लास्क में रखें। इसे नियमित पीने से आपकी पाचन क्रिया सही रहती है और वजन कम होता है।

Comments

Translate »