2 से 18 वर्ष के आयु वर्ग पर जल्द होगा Covaxin के दूसरे व तीसरे चरण का ट्रायल,ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया ने दी मंजूरी 

फिलहाल 18 वर्ष से ऊपर वालो को कोवैक्सीन दी जा रही है। लेकिन देश में जल्द ही 2-18 आयु वालो पर भी कोवैक्सीन का ट्रायल शुरू किया जायेगा। DCGI ने इसके लिए मंजूरी दे दी है।

कोविड 19 के कारण देश में कंई जगह बच्चे भी संक्रमित हुए है। इसलिए बच्चो की सुरक्षा का मुद्दा भी दिन-प्रतिदिन गंभीर होता जा रहा है। DCGI (ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया) ने 2-18 आयु वर्ग भी कोवैक्सीन के दूसरे/तीसरे चरण की मंजूरी दे दी है। जल्द ही इसका ट्रायल एम्स दिल्ली, एम्स पटना ,और कई अन्य जगहों पर होगा।

भारत में कोवैक्सीन का उत्पादन कर भारतीय बायोटेक इंटरनेशनल लिमटेड को DCGI ने  दूसरे/तीसरे चरण के ट्रायल की मंजूरी दे दी है। यह ट्रायल देश में 525 बच्चों पर किया जायेगा। बच्चों को वैक्सीन की दो-दो डोज दी जाएँगी। पहली डोज देने के बाद दूसरी डोज 28 दिन के बाद दी जाएगी।

देश में कोरोना महामारी का कहर बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में कोवैक्सीन को ही इस महामारी के हथियार के रूप में देखा जा रहा है। 2-18 वर्ष के आयु वर्ग का यह ट्रायल सफल होने पर देश में बच्चों के लिए भी वैक्सीन बनाई जा सकेगी और बच्चो को भी कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित किया जा सकेगा।

देश में अभी 18 वर्ष से ऊपर वाले लोगो को वैक्सीनेशन चल रहा है। उन्हें भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन या कोशील्ड में से किसी एक की दो-दो डोज दी जा रही है।

वहीँ बात करें देश में कोरोना वायरस के बारे में,देश भर में कोविड संक्रमण के कुल मामले 23703665 हैं । जिसमें से 19734823 कोरोना महामारी को मात देकर ठीक होने में सफल रहे हैं । देश भर में सक्रिय मामलों की संख्या 3710525 है । अब तक कोरोना के कारण 258317 लोग अपनी जान गवा चुके हैं ।

Comments

Translate »