चीटियों और मकोड़ों को घर से भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ग्रीष्म ऋतु शुरू हो गई है। इसके साथ ही घरों में चीटियों का आना बढ़ गया है। आज हम आपको ऐसे आसान घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनको अजमा कर आप चीटियों और मकोड़ों से मुक्ति पा सकते हैं।

गर्मी के सीजन में घरों में चीटियों की परेशानी बढ़ जाती है। कभी किसी खाने पीने की चीज में चींटियां लग जाती है तो कभी कपड़ों या बिस्तरों तक भी पहुंच जाती हैं। यह आपके बेडरूम से लेकर किचन तक पहुंच जाती हैं। जिससे बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में चीटियों पर काबू पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाकर उनको भगाया जा सकता है।

चींटी मकोड़ों को भगाने के घरेलू उपाय

नमक

नमक एक ऐसी वस्तु है जो हर घर की किचन में मौजूद रहती है। आपको केवल इतना ही करना है कि पानी में ढेर सारा नमक डालकर उसे उबाल लें। ठंडा होने पर उसे जहां-जहां चीटियां नजर आती हैं वहां स्प्रे करते दें । जिस तरफ से चीटियां घर में प्रवेश करती हैं उन स्थानों पर भी इस पानी का स्प्रे करें।

चॉक का इस्तेमाल

चींटी मकोड़ों को भगाने के लिए बाजार में कई तरह के केमिकल युक्त चॉक उपलब्ध होते हैं। लेकिन अगर आप इन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो साधारण चॉक से चीटियों पर नियंत्रण पा सकता है। दरअसल चॉक में कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है। जिसकी वजह से चीटियां इससे दूर भागती है। चॉक से खींची गई लाइन चीटियों के लिए भी लक्ष्मण रेखा बन जाती है। जिसको वह पार नहीं कर सकती हैं।

कपूर

कपूर का इस्तेमाल आमतौर पर पूजा पाठ में किया जाता है। कपूर चीटियों को पर काबू पाने के लिए बहुत कारगर उपाय है। कपूर को कपड़ों की अलमारी है और बिस्तरों में रखने से इसकी खुशबू वहां फैल जाती है।  इस की गंध के कारण चीटियां वहां नहीं पहुंच पाती हैं।

लौंग 

कीड़े मकोड़े और चीटियों को भगाने के लिए लौंग का इस्तेमाल वर्षों से किया जाता रहा है। यह उपाय भी काफी कारगर है। लौंग को चीटियों की सभी संभावित स्थानों पर रखा जा सकता है। खाद्य पदार्थों के डिब्बों में लौंग को रखकर चीटियों से बचाया जा सकता है। लौंग की स्मेल काफी तेज होती है जिसको चीटियां बर्दाश्त नहीं कर सकती और भाग जाती हैं।

Comments

Translate »