प्राइवेट पार्ट में संक्रमण को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

प्राइवेट पार्ट में दाद खाज खुजली और इन्फेक्शन की वजह साफ सफाई नहीं रखना हो सकता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाकर संक्रमण को दूर किया जा सकता है।

बारिश के मौसम में कई महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में इंफेक्शन और जलन जैसी समस्याएं पैदा हो जाती है । हालांकि ये लक्षण किसी गंभीर बीमारी के नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि इन्हें अनदेखा किया जाए। दाद खाज खुजली होने की समस्या का कारण बैक्टीरिया इन्फेक्शन और एग्जिमा हो सकते हैं। नहाने की साबुन लगाने और बॉडी वॉश की वजह से भी इचिंग और जलन की समस्या हो सकती है। जिसका मुख्य कारण अपने शरीर की साफ-सफाई रखना नहीं हो सकता है। हालांकि कुछ घरेलू उपायों की मदद से इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है। यह वजन कम करने से लेकर खुजली जैसी समस्या को खत्म करता है।  एप्पल साइडर विनेगर में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं। इसको प्राइवेट पार्ट की इचिंग को कम करने में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा यह पीएच लेवल को भी संतुलित रखता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से ऊपर बताई गई समस्याएं खत्म हो सकती हैं। अगर आप चाहें तो इसे नहाने के पानी में आधा कप मिलाकर नहा सकते हैं।

टी ट्री आयल

यह तेल एंटी फंगल एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है। जो इचिंग और जलन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आपको टी ट्री ऑयल की 5-6 बूंदे अपने प्राइवेट पार्ट के ऊपरी हिस्से में लगानी होगी। 10 मिनट बाद इसको साफ पानी से धो दें।

इन घरेलू नुस्खों के अलावा आपको कुछ जरूरी सावधानियां भी रखनी होगी। माहवारी के दौरान अधिक साफ-सफाई का ख्याल रखें। हर 5 घंटे में पैड बदलें। ज्यादा से ज्यादा पानी पिए। वर्कआउट और स्विमिंग करने के बाद तुरंत कपड़े बदले। अगर इन घरेलू नुस्खों से आपको राहत नहीं मिलती है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Comments

Translate »