लिवर इंफेक्शन से राहत पाने के लिए करें ये असरदार योगा आसन

अगर आपका लीवर सही तरीके से काम नहीं करता है तो इससे शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं। इन बीमारियों में फैटी लिवर कॉमन बीमारी है। इन बीमारियों से बचने के लिए खानपान में सुधार के साथ कुछ योगासन भी काफी मददगार होते हैं।

यकृत हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है। अगर जिगर सही तरीके से काम ना करे तो कई तरह की बीमारियां शरीर में पैदा होने लगती है। उन बीमारियों में फैटी लीवर और सिरोसिस सामान्य बीमारियां हैं। बीमारियों से बचने के लिए आप कुछ आसान योगा आसन घर पर कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं यकृत को मजबूत बनाने वाले योगासनों के बारे में।

भुजंगासन

फैटी लीवर की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए भुजंग आसन एक बेहतरीन योगा अभ्यास है। इस आसन को करने से पूरे शरीर में खिंचाव आता है। जिससे शरीर में रक्त संचरण सही तरीके से होता है। जिन लोगों को फैटी लीवर या लिवर सिरोसिस जैसी परेशानी है उन्हें अपने दिनचर्या में भुजंगासन को शामिल करना चाहिए।

सेतुबंध आसन

सेतुबंध आसन करने से ना सिर्फ आपका यकृत मजबूत रहता है बल्कि शरीर के कई अन्य अंग भी सही तरीके से काम करते हैं। इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेटकर घुटने से पैरों को मोड ले और अपने हाथों से पंजे के पीछे वाले हिस्से को पकड़ ले। इसके बाद सांस अंदर करते हुए कमर के नीचे वाले हिस्से को ऊपर तक ले जाएं। थोड़ी देर तक सांस रोक ले और फिर सांस को छोड़ दें। उसके बाद फिर नीचे आए।

गोमुखासन

जिगर से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए गोमुख अभ्यास करना बहुत ज्यादा फायदेमंद है। गोमुखासन करने से लीवर में मौजूद टॉक्सिंस बॉडी से बाहर निकल आते हैं। लीवर सिरोसिस से पीड़ित लोगों के लिए गोमुखासन अभ्यास सबसे अच्छा होता है। यह यकृत को सक्रिय करने और ऑक्सीजन और ब्लड फ्लो को तेज करने में मदद करता है।

कपालभाति आसन

यह एक सांस लेने वाला अभ्यास है। जो लिवर को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके करने से कार्य क्षमता बढ़ती है। कपालभाति प्राणायाम एक पावरफुल ब्रीदिंग अभ्यास है। जो न केवल यकृत को साफ करता है बल्कि शरीर के अंदर सही संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है। योगासन को करने के लिए जमीन पर बैठ कर शुरुआत करें। पहले सांस को अंदर की तरफ कीजिए फिर नाक की मदद से सांस को बाहर छोड़ें। इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराएं।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

4pillar

4pillar.news भारत का प्रमुख हिंदी समाचार पोर्टल है। स्वतंत्र और निष्पक्ष समाचार के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं हम।

4pillar has 8975 posts and counting. See all posts by 4pillar

Comments

Translate »

Discover more from www.4Pillar.news

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

कंप्यूटर का गलत बटन दबने की वजह से पति-पत्नी का हुआ तलाक कुत्ते के लिए कोर्ट पहुंची अभिनेत्री आयशा जुल्का ब्रह्मांड का रहस्य बताने वाले पीटर हिग्स का निधन बहुत दिलचस्प है रश्मिका मंदाना के नेशनल क्रश बनने की कहानी कंगना रनौत के बाद अब सारा अली खान करेंगे राजनीति में एंट्री
कंप्यूटर का गलत बटन दबने की वजह से पति-पत्नी का हुआ तलाक कुत्ते के लिए कोर्ट पहुंची अभिनेत्री आयशा जुल्का ब्रह्मांड का रहस्य बताने वाले पीटर हिग्स का निधन बहुत दिलचस्प है रश्मिका मंदाना के नेशनल क्रश बनने की कहानी कंगना रनौत के बाद अब सारा अली खान करेंगे राजनीति में एंट्री