जानिए,बिना मोबाइल नंबर के व्हाट्सएप कैसे चलाया जाता है

व्हाट्सएप को बिना मोबाइल नंबर के चलाया जा सकता है। व्हाट्सएप बिजनेस में आप लैंडलाइन नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए, बिना मोबाइल नंबर के व्हाट्सएप इंस्टॉल करने का तरीका।

दुनिया की सबसे फेमस मैसेजिंग एप व्हाट्सएप का इस्तेमाल वीडियो/संदेश भेजने और व्यापार के लिए भी होता है। व्हाट्सएप के लोकप्रिय होने की एक वजह ये भी है कि इसका उपयोग करना और इंस्टॉल करना यूजर फ्रेंडली है। दूसरा इंस्टैंट मैसेजिंग कंपनी व्हाट्सएप अपने उपभोक्ताओं को समय समय पर सुविधाएं भी उपलब्ध कराता है।

अब, बहुत कम लोग जानते होंगे कि Whatsapp को बिना मोबाइल नंबर के भी फोन में इंस्टॉल किया जा सकता है। चलिए, आज हम आपको बिना मोबाइल नंबर के फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल करने का तरीका बताते हैं।

आमतौर पर व्हाट्सएप को इंस्टॉल करते समय मोबाइल नंबर का ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अब आप अपने लैंडलाइन नंबर का इस्तेमाल कर व्हाट्सएप इंस्टॉल कर सकते हैं।

लैंडलाइन नंबर से व्हाट्सएप इंस्टॉल करने की विधि

  • अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सएप बिजनेस इंस्टॉल करें। उसके बाद एप को ओपन करें।
  • जिसके बाद आपसे कंट्री कोड पूछा जाएगा और दस अंकों वाला मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा। यहां आप अपना लैंडलाइन नंबर डालें
  • एप का सत्यापन संदेश या फोन कॉल के जरिए होता है। आपने लैंडलाइन नंबर का इस्तेमाल किया है ,इसलिए संदेश तो नहीं आएगा। लेकिन व्हाट्सएप पहले एसएमएस ही भेजता है और अगर आप मोबाइल नंबर के साथ व्हाट्सएप इंस्टॉल करते तो एप अपने आप इंस्टॉल हो जाती है ,लेकिन आपने लैंडलाइन नंबर डाला हुआ है व्हाट्सएप में एक मिनट बाद मैसेज या कॉल करने का सक्रिय हो जाता है। यहां आपको ‘कॉल मी’ का विकल्प चयन करना है।
  • आप जैसे ही कॉल मी का चयन करेंगे , आपके लैंडलाइन नंबर पर एक कॉल आएगा। यह एक ऑटोमैटिक वॉयस कॉल होता है ,जिसमें आपको 6 अंकों का कोड बताया जाएगा।
  • अब आप बताए गए 6 अंकों के कोड को एप में प्रविष्ट करें ,जिसके बाद आपका व्हाट्सएप लैंडलाइन नंबर पर चालू हो जाएगा।

आप व्हाट्सएप को अपने लैपटॉप/कंप्यूटर ,आईफोन और टैबलेट पर भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

Comments

Translate »