बार-बार पेशाब आना और टॉयलेट जाना पड़ रहा है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

कई बार बार बार टॉयलेट जाना और पेशाब आने दिक्क्त आती है। यह समस्या संक्रमण के कारण होती है। आइए जानते हैं इस परेशानी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय।

कई लोग ऐसी समस्या का सामना करते हैं जिसमें उन्हें बार-बार यूरिन क्लियर करने के लिए जाना पड़ता है। लेकिन बार-बार पेशाब आने जैसा महसूस होता है और टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में पेशाब में जलन भी होती है। यह संक्रमण की वजह से होता है। जलन के साथ पेट के निचले हिस्से में दर्द भी महसूस होता है।

संक्रमण के अलावा जो लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं उन्हें भी पेशाब में जलन की समस्या महसूस होती है। हर इंसान को हर रोज कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए। कई बार अधिक मिर्च मसाला खाने से भी पेशाब में जलन होती है। अगर आपको भी ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं इस समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू उपायों के बारे में पेशाब में।

जलन की समस्या से निजात पाने के लिए आपको सबसे पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। नींबू पानी और पुदीने के अर्क को इस्तेमाल करें। इससे संक्रमण को रोकने में सहायता मिलती है।

लहसुन

पेशाब में जलन और संक्रमण को दूर करने के लिए अपना लहसुन का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो रोगाणुओं से लड़ने का काम करते हैं। संक्रमण को दूर करने में लहसुन काफी मददगार होता है।

रस पिएं

मौसमी फलों का जूस पिए। इसके साथ ही हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। फलों के जूस और हरी सब्जियां आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का काम करती है और जल स्तर को बनाए रखने में मदद करती हैं।

नारियल पानी

इसके अलावा आप नारियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं नारियल पानी में कई सारे विटामिंस और मिनरल्स होते हैं। इसके साथ ही बॉडी को हाइड्रेट रखने मैं भी काम करता है। नियमित रूप से नारियल पानी पीने से पेशाब में जलन नहीं होती है। पेशाब अच्छी तरह से क्लियर होता है।

Comments

Translate »