Site icon www.4Pillar.news

इमरान खान बने पाकिस्तान के अविश्वास प्रस्ताव हारने वाले पहले पीएम

क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में विश्वास मत खो चुके हैं। शनिवार देर रात को हुए अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े।

क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में विश्वास मत खो चुके हैं। शनिवार देर रात को हुए अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े।

पाकिस्तान की राजनीती में तख्ता पलट होना कोई नई बात नहीं है। आजादी के बाद से पकिस्तान में कोई भी प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया। कई बार पाकिस्तानी सेना ने सत्ता पर कब्जा किया। लेकिन इस बार न तो सेना ने पीएम को बलपूर्वक बेदखल किया और न ही प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया। पाकिस्तान के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी पीएम को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए सत्ता से बेखल किया गया। शनिवार देर रात राष्ट्रीय सदन ने पीएम खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित किया। अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में कुल 174 वोट पड़े जोकि जरूरी मतों से दो अधिक हैं। अविश्वास प्रस्ताव के लिए कुल 172 वोटों की जरूरत थी।

पीएम इमरान खान के खिलाफ शनिवार को आधी रात को नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान हुआ। जिसमें इमरान खान को हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ इमरान खान पाकिस्तान के ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं ,जिन्हे अविश्वास प्रस्ताव के जरिए सत्ता से हटाया गया है।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली मन हुए अविश्वास प्रस्ताव का पीएम इमरान खान और उनकी पार्टी पीटीआई ने विरोध किया। 69 वर्षीय इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव के दौरान निचले सदन में मौजूद नहीं रहे। उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने भी इस प्रस्ताव का बहिष्कार किया।

भारत ने गलती से पाकिस्तान पर दागी Missile, रक्षा मंत्रालय ने बताई ये वजह

इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव से पहले ही प्रधानमंत्री आवास को छोड़ दिया था। शनिवार देर रात को हुए मतदान के नतीजों में संयुक्त विपक्ष के 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े जबकि विपक्ष में एक भी वोट नहीं पड़ा।

Exit mobile version