Site icon www.4Pillar.news

कोविड-19 वैक्सीन की कमी को देखते हुए भारत बायोटेक ने अपने को वैक्सीन के उत्पादन के लिए अन्य कंपनियों को किया आमंत्रित

भारत में इस समय कोविड-19 वैक्सीन बनाने वाली दो प्रमुख कंपनियां हैं। जिनको डीसीजीआई ने आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी है। देश में वैक्सीन की कमी के चलते अब भारत बायोटेक ने अपनी को वैक्सीन के उत्पादन के लिए अन्य कंपनियों को आमंत्रित किया है।

भारत में इस समय कोविड-19 वैक्सीन बनाने वाली दो प्रमुख कंपनियां हैं। जिनको डीसीजीआई ने आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी है। देश में वैक्सीन की कमी के चलते अब भारत बायोटेक ने अपनी को वैक्सीन के उत्पादन के लिए अन्य कंपनियों को आमंत्रित किया है।

11 मई को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट करते हुए लिखा सिर्फ दो कंपनियों से वैक्सीन की आपूर्ति पर सवाल उठाते हुए कहा था कि वैक्सीन की कमी कैसे दूर करें। केवल दो कंपनियों से पूरे देश को वैक्सीन देना संभव नहीं है। वैक्सीन का फार्मूला अन्य कंपनियों से साझा किया जाए। भारत में अन्य कई कंपनियों को वैक्सीन बनाने  की इजाजत दी जाए। युद्ध स्तर पर वैक्सीन का उत्पादन किया जाए। ताकि हर भारतीय को वैक्सीन दी जा सके। हालांकि अरविंद केजरीवाल के बाद अब केंद्र सरकार और भारत बायोटेक ने अन्य कंपनियों को वैक्सीन बनाने के लिए आमंत्रित किया है।

केंद्र सरकार और हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अन्य कंपनियों को आमंत्रित करने की इच्छा जताई है। जो वैक्सीन क्या उत्पादन कर इसकी आपूर्ति बढ़ाने में मदद करें। देशभर में कोरोना वैक्सीन की कमी के बीच सरकार के मुख्य सलाहकार ने गुरुवार के दिन यह जानकारी दी है। नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा,” लोग कह रहे हैं कि वह वैक्सीन को निर्माण के लिए अन्य कंपनियों को दिया जाना चाहिए। मुझे यह कहते हुए काफी हर्ष महसूस हो रहा है कि जब हमने इस बारे में उनसे बात की तो वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने इसका स्वागत किया है।”

डॉ पॉल ने देश ने टीका की कमी को स्वीकार करते हुए कहा कि टीके महत्वपूर्ण है। लेकिन उनके उत्पादन और उन्हें उपलब्ध कराने में समय लगता है। हम ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जब आपूर्ति सीमित है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ब्रीफिंग में डॉक्टर पॉल ने कहा,” इसीलिए हमने यह प्राथमिकता तय की है। इस वर्ष के अंत तक देश की पूरी जनसंख्या का टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।”

आपको बता दें भारत में इस समय चार कंपनियों को कोविड-19 वैक्सीन बनाने की अनुमति है। जिसमें से सिरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, रूस की कंपनी की स्पूतनिक वी और डीआरडीओ की दवा 2dg है। देश में इन चार कंपनियों को वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया द्वारा दी जा चुकी है।

Exit mobile version