Site icon www.4Pillar.news

भारत ने गलती से पाकिस्तान पर दागी Missile, रक्षा मंत्रालय ने बताई ये वजह

Supersonic Missile पाकिस्तान के मियां चुन्नू शहर में 9 मार्च को शाम 6 बजकर 50 मिनट पर जमीन पर गिरी। भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय ने इस मामले में एक ब्यान जारी किया है। 

Supersonic Missile पाकिस्तान के मियां चुन्नू शहर में 9 मार्च को शाम 6 बजकर 50 मिनट पर जमीन पर गिरी। भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय ने इस मामले में एक ब्यान जारी किया है।

भारत की एक मिसाइल 9 मार्च को पाकिस्तान के मियां चुन्नू शहर में अचानक जा गिरी। इस मिसाइल के गिरने से जान माल का ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। यह मिसाइल पाकिस्तान के एयरस्पेस के 124  किलोमीटर के भीतर गिरी। पाकिस्तान द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद भारतीय रक्षा मंत्रालय ने ब्यान जारी करते हुए बताया कि यह मिसाइल तकनीकी खामी के कारण लांच हो गई थी। जिसकी कोर्ट ऑफ़ इंक्वायरी के आदेश दिए गए हैं।

यह हादसा उस समय हुआ जब मिसाइल का रूटीन मेंटेनेंस किया जा रहा था। लेकिन तकनीकी खामी के चलते उसने अचानक उड़ान भर ली और पाकिस्तान में जा गिरी। भारतीय रक्षा मंत्रालय ने घटना पर गहरा दुख जताया है।

ये भी पढ़ें,स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल ने बालाकोट एयरस्ट्राइक और विंग कमांडर अभिनंदन के बारे में किया खुलासा

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस घटना की जांच के लिए हाई लेवल की कोर्ट ऑफ़ इंक्वायरी का गठन कर दिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल रूटीन मेंटेनेंस के दौरान तकनीकी खामी के कारण अचानक फायर हो गई। डिफेंस मिनिस्ट्री ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

मिसाइल ने मात्र 7 मिनट में 124 किलोमीटर का सफर तय किया

इस घटना के बाद पाकिस्तान ने शुक्रवार के दिन भारतीय राजदूत को तलब कर अपने इलाके में मिसाइल गिरने पर कड़ी आपत्ति जताई। विदेश मंत्रालय के अनुसार, 9 मार्च 2022 को शाम 6 बजकर 43 मिनट पर यह मिसाइल अचानक फायर हो गई और 6 बजकर 50 मिनट पर पाकिस्तान के मियां चुन्नू शहर पास एक मैदान में जा गिरी।

पाकिस्तान का आरोप

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत पर हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का आरोप लगाया है। कुरैशी ने कहा कि  इससे न केवल असैन्य संपत्ति को नुकसान पहुंचा है बल्कि मानव जीवन पर भी खतरा पैदा हुआ। उसने कहा कि इससे पाकिस्तान के घरेलू और अंतराष्ट्रीय उड़ानों के हवाई क्षेत्र को भी खतरा पहुंचा।

Exit mobile version