भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट से हराया

0
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट हराया
टीम इंडिया फोटोः क्रेडिट ट्विटर

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट हरायाभारत ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबॉर्न ग्राउंड में सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट से हराकर शानदार प्रदर्शन किया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए कैमरन ग्रीन और पैट कमिंस ने सातवें विकेट के लिए 57 रन जोड़े।

लेकिन दूसरी नई गेंद का सामना नहीं कर पाए ग्रीन ने 146 गेंद में 45 रन बनाए। जबकि कमिंस ने 103 गेंद में 22 रन की पारी खेली। रहाणे ने चौथे दिन सुबह बुमराह से तीन ओवर का स्पेल ही करवाया। क्योंकि गेंद पुरानी होने में मदद नहीं मिल रही थी। इसके बाद उन्हें हटा दिया गया था। ताकि वह दूसरी नई गेंद से तरोताजा होकर गेंदबाजी कर पाए।

भारतीय टीम ने एडिलेड में मिली करारी हार का हिसाब चुकाते हुए मेलबर्न में मंगलवार के दिन मेजबान ऑस्ट्रेलिया को मैच के चौथे दिन 8 विकेट से हराकर भारत को एक-एक की बराबरी पर ला दिया है।

ऑस्ट्रेलिया को उसकी दूसरी पारी में 200 पर समेटने के बाद भारत को जीत के लिए 70 रन का लक्ष्य मिला था। जो उसने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। शुबमन गिल ने बिना आउट हुए 35 और कप्तान अजिंक्य रहाणे ने नॉटआउट 27 रन बनाए।

पहली पारी में शतक बनाने वाले भारतीय कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे को मैन ऑफ द मैच चुना गया है। छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल चेतेश्वर पुजारा के विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद शुबमन गिल ने 36 गेंद पर 30 रन और अजिंक्य रहाणे ने 40 गेंद पर 27 रन बनाकर टीम को जीत तक पहुंचाया। टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले शुबमन ने दो पारियों में ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक आक्रमण को झेलकर कर यह साबित कर दिया कि वह भविष्य के सितारे हैं।

वही उमेश यादव के चोटिल होने के बावजूद मोहम्मद सिराज ने उनकी कमी महसूस नहीं होने दी और पहले ही टेस्ट में प्रभावित किया।

वहीं ऑस्ट्रेलिया की पारी की बात करें तो भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 27 ओवर में दो और पहला टेस्ट खेल रहे मोहम्मद सिराज ने 21.3 ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट लिए दोनों ने उम्दा गेंदबाजी करते हुए संयम से काम लिया और सपाट पिच पर बहुत प्रयोग की कोशिश नहीं की।

रविचंद्रन अश्विन ने 37 ओवर में 71 रन देकर दो विकेट लिए। जबकि रविंद्र जडेजा ने 14 ओवर में 28 रन देकर दो विकेट चटकाए।

जसप्रीत बुमराह ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए दूसरी नई गेंद से कमेंट किया विकेट लिया उनके बल्ले और जबड़े के बीच कुछ भी गेम को दूसरी स्लिप में मयंक अग्रवाल ने लपका। ग्रीन ने सिराज को फूल शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन मिडविकेट पर जडेजा ने कैच लपक लिया। इसके बाद मिराज ने नाथन लियोन को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों आउट करवाया। पहले सत्र में भारतीयों ने ढीली गेंदें नहीं फेंकी ,लेकिन आक्रमण खतरनाक भी नहीं दिखा। इसका श्रेय ग्रीन को और कमिंस को भी जाता है, जिन्होंने कोई जोखिम नहीं लिया। दोनों ने 192 गेंदों में 50 रन की साझेदारी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here