भारत को जुलाई में मिल सकता है फाइजर का टीका,5 करोड़ डोज देने की तैयारी में है कंपनी

कोरोनावायरस संकट और टीके की कमी राहत पहुंचाने वाली खबर यह है कि फाइजर का टीका जुलाई महीने से भारत को मिल सकता है। नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि फाइजर से बातचीत चल रही है और उसने इशारा किया है कि फाइजर के लिए टीके उपलब्ध कराएगी । फाइजर ने जुलाई से लेकर अक्टूबर के बीच 5 करोड़ इंजेक्शन देने की बात कही है।

नीति आयोग ने दी यह जानकारी

डॉ वीके पॉल ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि फाइजर के साथ बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि फाइजर अपने टीके के संभावित दुष्प्रभावों को लेकर संरक्षण की मांग की है। जिस पर भारत सरकार विचार कर रही है तथा जल्द इस बारे में निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा है कि इस प्रकार की छूट फाइजर ने अमेरिका सहित उन सभी देशों से  मांगी थी जहां उसके टीके  की आपूर्ति की गई है ।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का बड़ा फैसला,अमेरिका जून के बाद अन्य देशो को निर्यात करेगा कोरोना वैक्सीन की 2 करोड़ डोज़

पॉल ने  कहा कि इन मुद्दों के समाधान के बाद फाइजर जुलाई से टीके की आपूर्ति शुरू होने की संभावना है। यदि फाइजर का टीका  भारत को मिलता है तो यह कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होने वाला चौथा टीका होगा। अभी तक कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक वी टीकों इस्तेमाल किया जा रहा है। देश में टीकों उपलब्धता कम होने के कारण रोजाना 15 से 20 लाख टीके ही लग पा रहे। जबकि पूर्व में यह आंकड़ा 30 लाख से ऊपर जा चुका था।

इस साल कुल 5 करोड़ डोज मिलेंगी

आपको बता दें बीते दिनों अमेरिकी कंपनी फाइजर ने कहा था कि वह 2021 में ही 5 करोड वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराने की तैयारी में है। मगर वह क्षतिपूर्ति सहित कुछ नियमों में बड़ी छूट जाती है। अमेरिकी कंपनी में पांच करोड़ टीके  इसी साल उपलब्ध कराने के संकेत दिए हैं। इसमें से एक करोड़ इंजेक्शन जुलाई में ,एक करोड़ अगस्त में और दो करोड़  नंबर तथा एक करोड़ टीके अक्टूबर में उपलब्ध कराए जाएंगे। कंपनी ने कहा है कि वह केवल भारत सरकार से बात करेगी और टीकों का दाम तय फाइजर इंडिया को करना होगा।

Comments

Translate »