Site icon www.4Pillar.news

जानिए अहोई अष्टमी के पूजन का शुभ मुहूर्त और व्रत की विधि

जानिए अहोई अष्टमी के पूजन का शुभ और व्रत की विधि

फोटोः अहोई अष्टमी

अहोई अष्टमी करवा चौथ के तीन दिन बाद पड़ती है। इस दिन अपनी संतान की रक्षा के लिए माताएं व्रत रखती हैं। माताएं अपने बच्चों की दीर्घायु की कामना के लिए यह व्रत रखती हैं। अहोई अष्टमी के दिन विधि विधान से पूजा की जाती है और व्रत रखा जाता है।

कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन अहोई अष्टमी मनाई जाती है। इस दिन माताएं अहोई माँ की पूरे विधि विधान के साथ पूजा करती हैं। इस दिन मां पार्वती और भगवान भोलेनाथ की उपासना की जाती है। अहोई अष्टमी के दिन अपनी संतान की दीर्घायु के साथ संतान प्राप्ति के लिए भी महिलाएं अहोई का व्रत रखती हैं। अहोई अष्टमी का व्रत काफी शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं इस साल के अहोई अष्टमी का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में।

अहोई अष्टमी आज 28 अक्टूबर गुरुवार के दिन है। अहोई अष्टमी करवा चौथ के 3 दिन बाद अष्टमी के दिन यह व्रत रखा जाता है। हिंदू धर्म में माना जाता है कि यह उपवास काफी शुभ होता है। इस दिन पूरे विधि विधान के साथ पूजा की जाती है और व्रत रखा जाता है। रात में तारों को अर्ध्य देकर महिलाएं व्रत खोलती हैं। कहीं-कहीं तो चांद को देखकर भी व्रत को खोला जाता है।

अहोई अष्टमी का समय और तारीख

अष्टमी 28 अक्टूबर 2021 गुरुवार को 12:49 से शुरू होगा । अहोई अष्टमी की समाप्ति का समय 29 अक्टूबर 2021, शुक्रवार अपराहन 2:09 बजे तक है।

अहोई अष्टमी की पूजा विधि

शुभ मुहूर्त 

पूजा का शुभ मुहूर्त,गुरुवार 28 अक्टूबर 2021 को शाम 5 बजकर 39 मिनट से लेकर 6 बजकर 56 मिनट तक है।

Exit mobile version