जानिए दुनिया के सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा के बारे में रोचक बातें

0
जानिए दुनिया के सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा के बारे में रोचक बातें
फोटोः मोटेरा स्टेडियम

जानिए दुनिया के सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा के बारे में  रोचक बातेंआज बुधवार के दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात के अहमदाबाद में मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया है । आइए जानते हैं दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा के बारे में कुछ दिलचस्प बातें ।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने का आज अहमदाबाद में मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया । मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा जाएगा । स्टेडियम के उद्घाटन के समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू और गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल भी मौजूद रहे । इस ग्राउंड में भारत इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा है , मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है । इसमें 132000 लोगों को बैठाने की क्षमता है । आइए जानते हैं मोटेरा स्टेडियम के बारे में दिलचस्प बातें।

विश्व का सबसे बड़ा है मोटेरा स्टेडियम

वर्ल्ड के सबसे बड़े मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम को अहमदाबाद में साबरमती नदी के किनारे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की तर्ज पर बनाया गया है । जिसमें ओलंपिक साइज के दो फुटबॉल ग्राउंड समा सकते हैं । इस स्टेडियम को ऑस्ट्रेलिया के आर्किटेक्ट पॉपुलोस ने डिजाइन किया है।

पीएम मोदी का था ये आइडिया

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारी के अनुसार इसका आईडिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस समय दिया था । जब वह गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष थे । 63 एकड़ की जमीन पर बने इस स्टेडियम की एक खास बात यह भी है कि इसमें चार ड्रेसिंग रूम एक ओलंपिक साइज का स्विमिंग पूल और 76 कारपोरेट बॉक्स है । हर कारपोरेट बॉक्स में कम से कम 25 व्यक्ति बैठ सकते हैं। स्टेडियम में काली और लाल मिट्टी से बनी 11 पिचें हैं।  जिन पर मैच खेले जाएंगे । इसके अलावा यहां एक इनडोर क्रिकेट अकादमी , बैडमिंटन ,टेनिस कोर्ट , स्क्वैश टेबल , टेनिस एरिया 3 प्रैक्टिस ग्राउंड और 50 कमरे हैं।

भारत में आयोजित सभी वर्ल्ड कप में मोटेरा को मेजबानी के मौके मिले । मोटेरा की पिच पर 1987, 1996 और 2011 में आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैचों का आयोजन किया जा चुका है।

इस स्टेडियम में 24 फरवरी 2020 को अमेरिकी तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यक्रम का आयोजन किया गया था । जिसका नाम ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम था । इस कार्यक्रम में करीब डेढ़ लाख लोगों ने हिस्सा लिया था । इस स्टेडियम को बनाने के लिए करीब ढाई साल का समय लगा । 16 जनवरी 2007 से शुरू हुआ था । इस स्टेडियम को लार्सन एंड टर्बो कंपनी ने बनाया है ।

पहली बार कब बना था ?

अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम पहली बार 1983 में बना था । जिसे रिनोवेट 2006 में किया गया था । इस स्टेडियम में अब तक 12 टेस्ट 23 वनडे और एक टी-20 मैच खेला जा चुका है । इस स्टेडियम को बनाने में करीब 800 करोड रुपए का खर्चा आया है।

दिग्गजों ने यहां बनाए रिकॉर्ड

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने मोटेरा में ही पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच खेलते हुए 10000 रनों के आंकड़े को पार किया था । इतना ही नहीं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने मोटेरा में ही 1995 में 432 विकेट लेकर दुनिया के सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में सर रिचर्ड हेडली के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था। मोटेरा स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए 30000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे किए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here