सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है केला, जानिए किन चीजों से करना चाहिए परहेज

0
जानिए केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है
फोटोः बनाना लाइफ

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि सुबह नाश्ते में सबसे ज्यादा पौस्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी है जो पुष्ट होने के बावजूद सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए।

कब क्या खाएं

डाइटिशियन का मानना है कि सुबह का नाश्ता भरपूर होना चाहिए। दोपहर का भोजन थोड़ा हल्का और रात का भोजन बिल्कुल कम लेना चाहिए । ज्यादातर स्वास्थ्य विशेषज्ञ नाश्ते में ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार को शामिल करने की सलाह देते हैं। ताकि शरीर में एनर्जी बनी रहे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी भी चीजें हैं पौष्टिक होने के बावजूद भी सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए।

खट्टे फल

शरीर में विटामिन सी की कमी पूरा करने के लिए खट्टे फल जैसे संतरा और नींबू की भी खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन खाली पेट खाने से गैस्ट्रिक समस्याएं और हार्टबर्न की परेशानी हो सकती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ हर रोज सलाद की एक प्लेट खाने की सलाह देते हैं । सलाद खाने से शरीर में पौष्टिक आहार मिल जाता है । लेकिन सलाद को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए । खाली पेट सलाद खाने  से गैस अपच एसिडिटी जैसी अन्य समस्याएं पैदा होती है।

मसालेदार खाना से परहेज बरतें

सुबह-सुबह खाली पेट तीखा और मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए। कई लोग सुबह-सुबह तली हुई चीजें जैसे पूरी पराठे टिक्की सब्जी को नाश्ते के तौर पर खाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए । रोजाना सुबह और परांठे , पूरी , मसालेदार सब्जी का नाश्ते के तौर पर लेने से आपका हाजमा खराब हो सकता है और पेट की समस्याएं होने लगती हैं।

केला का सेवन करने से शरीर फर्स्टपोस्ट रहता है यही वजह है कि एथलीट केला करना ज्यादा पसंद करते हैं केले में भरपूर कैल्शियम मैग्नीशियम पोटेशियम आयरन फोलिक एसिड विटामिन ए बी और सी जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं एक्सपर्ट का मानना है कि हर रोज कम से कम दो केले खाने चाहिए लेकिन भूल कर भी भी कभी सुबह खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए खाली पेट केला खाने से एसिडिटी की समस्या बढ़ती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here