जानिए इंग्लैंड क्यों जीत सकता क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का ख़िताब

साल 2007 में उन्ही टीमों ने वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था जिनके खिलाड़ियों ने सबसे पहले शतक जमाया था। हालांकि इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान से एक मैच हार गई है। लेकिन इससे कतई अंदाजा नही लगाया जा सकता कि इंग्लैंड वर्ल्ड कप की दौड़ से बाहर हो गया है।

आगे पिछले तीन वर्ल्ड कप को देखें तो ‘इंग्लैंड’ की टीम इस बार भी वर्ल्ड कप पर कब्जा कर सकती है। हालांकि यह सिर्फ एक अंदाजा है और कप कोई भी टीम जीत सकती है। क्योंकि क्रिकेट ही एक ऐसा खेल है जिसकी हार और जीत का आखिरी गेंद पर होता है। आइए जानते हैं वो वजह जो दिला सकती है ‘इंग्लैंड’ को वर्ल्ड कप।

साल 2007 में ‘वेस्टइंडीज’ में खेले गए क्रिकेट वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के ‘रिकी पोंटिंग’ ने टूर्नामेंट का पहला शतक जड़ा था। ‘ऑस्ट्रेलिया’ ने ख़िताब पर कब्जा किया था। रिकी ने स्कॉटलैंड के खिलाफ 113 रन बनाए थे। 2007 के वर्ल्ड कप में न्यूज़ीलैंड‌ ,ऑस्ट्रेलिया ,श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका की टीमें सेमि-फाइनल में पहुंची थी। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को हरा कर कप पर कब्जा किया था।

साल 2011 में भारत ने वर्ल्ड कप जीता था। इस वर्ल्ड कप में भारत के सलामी बल्लेबाज ‘वीरेंद्र सहवाग’ ने पहला शतक जड़ा था। वीरेंद्र बांग्लादेश के खिलाफ 175 रन बनाए थे। भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर वर्ल्ड कप का ख़िताब जीता था।

साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया के ‘एरोन फिंच’ ने पहला शतक जड़ा था। वर्ल्ड कप 2015 में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड‌ को हरा कर ख़िताब पर कब्जा किया था।

इस बारे के वर्ल्ड कप का पहला शतक इंग्लैंड के ‘जो रूट’ ने लगाया है। ‘जो रूट’ ने पाकिस्तान के खिलाफ सोमवार को 107 रनों की पारी खेली। ‘जो रूट’ के इस साल 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप पहले शतक से अब ये कयास लगाए जा रहे हैं की इस बार ‘इंग्लैंड वर्ल्ड कप’ जीत सकता है।

Comments

Translate »