WTC 21 फाइनल में मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने

0
WTC 21 फाइनल में मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले पहले गेंदबाज बने
फोटोः मोहम्मद शमी

टीम इंडिया के धांसू गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में 4 विकेट लेकर एक रिकॉर्ड कायम किया है। मोहम्मद शमी आईसीसी फाइनल में भारत की तरफ से 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

शमी ने बनाया रिकॉर्ड

टीम इंडिया के गेंदबाज मोहम्मद शमी ने डब्लूटीसी फाइनल में रिकॉर्ड कायम किया है। उन्होंने आईसीसी टेस्ट मैच में चार विकेट लेकर रिकॉर्ड बनाया है। इस तरह मोहम्मद शमी पहले भारतीय बन गए हैं, जिन्होंने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है। शमी से पहले यह रिकॉर्ड मोहिंदर अमरनाथ के नाम था। अमरनाथ ने 1983 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में 12 रन देकर तीन विकेट लिए थे। इसके बाद साल 2007 में इरफान पठान ने टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में 16 रन देकर तीन विकेट झटके थे। 2007 में वर्ल्ड टी 20 फाइनल में आरपी सिंह ने 26 रन देकर तीन विकेट का रिकार्ड बनाया था।

ये खिलाडी भी बना चुके हैं रिकॉर्ड

इन सबके अलावा साल 2000 में वेंकटेश प्रसाद ने चैंपियनशिप फाइनल में 27 रन देकर तीन विकेट झटके थे। 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में हरभजन सिंह ने 27 रन देकर तीन विकेट लेने का कमाल किया था। मदन लाल ने 1983 वर्ल्ड कप के फाइनल में 3 विकेट 31 रन देकर लिए थे। वहीं भारतीय फास्ट बॉलर जहीर खान ने साल 2011 में वर्ल्ड कप फाइनल में 40 रन देकर तीन विकेट उड़ाए थे।

डब्ल्यूटीसी चैंपियनशिप के फाइनल मैं मोहम्मद शमी ने और रॉस टेलर , वॉटलिंग, काइन जेमिसन और कॉलिन डी ग्रैंडहोम को आउट करने का कमाल कर दिखाया है।

आपको बता देंगे कीवी कप्तान केन विलियमसन ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए क्रीज पर जमे रहे। विलियमसन ने 177 गेंद पर 49 रन की पारी खेली। केन की छोटी मगर संघर्ष भरी पारी का अंत इशांत शर्मा ने किया। न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 249 रन पर आउट हो गई। भारत की तरफ से ईशान ने तीन और शमी ने 70 रन देकर चार विकेट झटके हैं। वही अश्विन ने दो और जडेजा ने 1 विकेट लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here