NASA ने जेम्स वेब स्पेस दूरबीन से ली ब्रह्मांड की पहली रंगीन तस्वीर,देखें ब्रह्मांड की पहली कलर फोटो

जेम्स वेब टेलीस्कोप अंतरिक्ष में प्रक्षेपित सबसे शक्तिशाली दूरबीनों में से एक है । NASA के उप प्रशासक पाम मेल रॉय के एक बयान के अनुसार इस मिशन में 20 वर्षों तक संचालित करने के लिए पर्याप्त अतिरिक्त ईंधन क्षमता है ।

दुनिया के सबसे बड़े और शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप द्वारा ली गई पहली ब्रह्मांड की रंगीन छवि को जारी किया गया है ।जोकि अब तक ली गई हाई रिजॉलूशन वाली तस्वीर है ।

जो बिडेन ने जारी की छवि

अमेरिक राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को व्हाइट हाउस में नासा के प्रशासक बिल नेल्सन की मौजूदगी में जेम्स वेब टेलिस्कोप द्वारा ली गई पहली फोटो को जारी किया है । अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक ट्वीट में कहा,” वेब स्पेस टेलिस्कोप से पहली छवि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण का प्रतिनिधित्व करती है । खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए और अमेरिका और पूरी मानवता के लिए जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप, कैसे लोगों के ब्रह्मांड को देखने के तरीके को बदल देगा । इसकी पहली झलक है ।

राष्ट्रपति जो बिडेन ने वेब की पहली छवियों में से एक को जारी किया है । जिसमें ब्रह्मांड का अब तक का सबसे गहरा दृष्टया दर्शाया गया है । पूर्वालोकन कार्यक्रम में SMACS 0723 की छवि को प्रदर्शित किया है । वहीं नेल्सन  ने एक बयान में कहा,” यह हमारे ब्रह्मांड की अब तक की सबसे गहरी छवि हैै ।बाकि  तस्वीरों को 12 जुलाई को जारी किया जाएगा । इन छवियों को नासा की वेबसाइट पर भी  देखा जा सकता है ।

कमला हैरिस का ब्यान

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने तस्वीरों के पूर्वावलोकन के दौरान अपना उत्साह जाहिर किया है और कहा कि यह हम सभी के लिए एक बहुत ही रोमांचक क्षण है । आज वह ब्रह्मांड के लिए और नया रोमांचक अध्याय जुड़ गया है ।

जेम्स वेब दूरबीन अंतरिक्ष में प्रक्षेपित सबसे सबसे शक्तिशाली दूरबीनों में से एक है । नासा के उप प्रशासक पाम  मेल रॉय के एक बयान के अनुसार इस मिशन में 20 वर्षों तक संचालित करने के लिए पर्याप्त ईंधन है ।

फोटो देखें

नासा ने शुक्रवार को जेम्स वेब के पहले 5 ब्रह्मांडी लक्ष्यों का खुलासा किया था । इनमें शामिल कैरिना नेबुला ,  दक्षिण रिंग नेबुला , स्टीफन की पंचक , WASP-96b और SMACS 0723 थे । लक्ष्यों का चयन एक अंतरराष्ट्रीय समिति द्वारा किया गया था । जिसमें नासा ,  यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी, कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी और बाल्टीमोर में स्पेस टेलीस्कोप साइंस इंस्टीट्यूट के सदस्य शामिल थे ।

Comments

Translate »