Site icon www.4Pillar.news

रोहित शर्मा विनेश फोगट मनिका बत्रा और थंगावेलु को मिलेगा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने टीम इंडिया के क्रिकेटर रोहित शर्मा सहित कई खिलाडियों का नाम राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए पारित किया है।

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने टीम इंडिया के क्रिकेटर रोहित शर्मा सहित कई खिलाडियों का नाम राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए पारित किया है।

भारतीय टीम के युवा क्रिकेट खिलाडी रोहित शर्मा,पहलवान विनेश फोगट,टेबल टेनिस चैंपियन मनिका बत्रा और पैरालंपियन मरियप्पन थंगावेलु को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से नवाजा गया गया है। इन चारों खिलाडियों को अवॉर्ड देने के लिए राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने सिफारिश की थी। यह पहला मौका है जब देश के सर्वोच्च पुरस्कार के लिए चार खिलाडियों को संयुक्त रूप से चुना गया है।

आपको बता दें, रोहित शर्मा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले चौथे भारतीय क्रिकेटर हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर को 1997-98, महेंद्र सिंह धोनी को 2007,विराट कोहली 2018 में यह पुरस्कार दिया गया था।

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार में एक प्रशस्ति पत्र,एक शाल और 7.50 लाख रूपये नगद दिए जाते हैं। यह पुरस्कार स्वर्गीय राजीव गांधी की स्मृति में साल 1991-92 में शुरू किया गया था।

वहीँ रोहित शर्मा के क्रिकेट करियर की बात करें,उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 2007 में आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू किया था। शर्मा 6 टेस्ट शतक और 29 वनडे शतक लगा चुके हैं। टी 20 इंटरनेशनल में चार शतक लगा चुके हैं। रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया के लिए 5 शतक लगाए थे।

Exit mobile version