Site icon www.4pillar.news

Neeraj Chopra Diamond League 2024 चैंपियन बनने से चुके

Neeraj Chopra missed out on becoming the champion of Diamond League 2024

Neeraj Chopra wins Silver Medal in Diamond League 2024: भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ग्रेनाडा के Anderson Peters के बाद दूसरे स्थान पर रहे। Brussels में पीटरसन ने 87.87 मीटर दूर भाला फेंका जबकि चोपड़ा का बेस्ट थ्रो 87.86m दूर गया।

Neeraj Chopra ने जीता सिल्वर मेडल

भारत के एथलीट Neeraj Chopra ने शनिवा, 14 सितंबर को डायमंड लीग के फाइनल में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता में पेरिस ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता Anderson Peters के बाद दूसरा स्थान हासिल किया। Brussels के King Baudouin Stadium में पर्तिस्पर्धा करते हुए नीरज चोपड़ा का बेस्ट थ्रो 87.86 मीटर रहा। जबकि एंडरसन पीटर्स का थ्रो 87.87 मीटर रहा। ऐसे में गोल्डन बॉय मात्र 0.01 मीटर की दुरी कम होने कारण डायमंड लीग 2024 का चैंपियन बनने से चूक गए।

0.01 मीटर कम दुरी के कारण चुके नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा ने पहले प्रयास 86.82 मीटर दूर भाला फेंका। जबकि उनके प्रतिद्वंदी एंडरसन ने पहले प्रयास में 87.87 मीटर की दुरी पर भाला फेंका। ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट का दूसरा प्रयास 84 मीटर से भी कम रहा। उन्होंने तीसरे थ्रो में 87.86 मीटर तय किया। नीरज का अंतिम थ्रो 86 मीटर की दूसरी से कम रहा। वह एंडरसन के पहले प्रयास की दुरी को पार नहीं कर पाए और 0.01 मीटर कम दुरी के कारण चैंपियन बनने से चूक गए।

Julian Weber ने जीता ब्रॉन्ज़ मेडल

वहीं, डायमंड लीग के फाइनल में जर्मनी के Julian Weber 85.97 मीटर के सपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे। ओलंपिक चैंपियन अशरद नदीम और गत वर्ष के डायमंड लीग के विजेता रहे Jakub Vadlejch ने ब्रुसेल्स डायमंड लीग पर्तिस्पर्धा में हिस्सा नहीं लिया।

डायमंड लीग 2024 के चैंपियन बने Jakub Vadlejch

इससे पहले 2023 में भी नीरज चोपड़ा चेक गणराज्य के Jakub Vadlejch से हारकर अपने खिताब का बचाव करने में असफल रहे थे। यह दूसरी बार है जब चोपड़ा दूसरे स्थान पर रहे। गत वर्ष डायमंड लीग प्रतियोगिता में नीरज चोपड़ा का बेस्ट थ्रो 83.80 मीटर था। जबकि जैकब वडलेच का थ्रो 84.24 मीटर था।

बता दें, पेरिस ओलंपिक 2022 में नीरज चोपड़ा ने 89.45 मीटर की दूसरी पर भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीता था। यह उनके करियर का पहला सबसे ज्यादा दुरी का थ्रो था।

दो साल पहले नीरज  चोपड़ा ने जीता था ये खिताब

हालांकि, इस बार नीरज चोपड़ा डायमंड लीग चैंपियन नहीं बन पाए लेकिन उन्होंने दो साल पहले यह खिताब जीता था। उस समय नीरज का भाला 88.44 मीटर की दुरी पर गया था।

डायमंड लीग चैंपियन को 30 हजार यूएस डॉलर का इनाम दिया जाता है। जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाले को 12 हजार यूएस डॉलर का इनाम मिलता है। वहीँ, तीसरे स्थान पर रहने वाले एथलीट को एक हजार डॉलर इनाम के रुप में दिए जाते हैं।

Exit mobile version