Site icon www.4Pillar.news

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग में रचा इतिहास, 88.44 भाला फेंककर जीता स्वर्ण पदक 

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग में रचा इतिहास, 88.44 भाला फेंककर जीता स्वर्ण पदक

भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग में इतिहास रच दिया। चोपड़ा ने 88.44 भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीता है। ऐसा कारनामा करने वाले नीरज चोपड़ा पहले भारतीय खिलाडी हैं।

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा शुक्रवार के दिन डायमंड लीग चैंपियन बन गए हैं। चोपड़ा ने ज्युरिक में आयोजित प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के फाइनल में 88.44 मीटर की दुरी पर जैवलिन फेंककर गोल्ड मेडल जीता है। इसी के साथ वो डायमंड लीग के फाइनल में पहुँचने वाले और गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय खिलाडी बन गए हैं।

गोल्ड मेडल

इससे पहले नीरज चोपड़ा ने साल 2018 में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने 2021 में टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। हालांकि, वह हाल ही में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में चोटिल होने के कारण हिस्सा नहीं ले पाए थे। डायमंड लीग 2022 चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीतकर कर विश्व के तीन प्रतिष्ठित मुकाबलों में तीन स्वर्ण पदक जीत लिए हैं।

नीरज चोपड़ा ने साल 2020 में टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले जैकब वडलेज को हराया है। Jakub Vadlejch ने नीरज चोपड़ा को कड़ी टक्कर दी। जैकब ने 86.94 मीटर का अपना बेस्ट थ्रो किया। इसके जर्मनी के जूलियन वेबर ने 83.73 मीटर की दुरी पर भाला फेंका। वह तीसरे स्थान पर रहे।

इस तरह बने डायमंड

नीरक चोपड़ा ने अपने तीसरे प्रयास में 88 मीटर की दुरी पर भाला फेंका। जबकि जैकब ने अपने चौथे प्रयास में 86.94 मीटर की दुरी पर भाला फेंका। चौथे प्रयास में नीरज का थ्रो 86.11 मीटर का था। नीरज ने पांचवें प्रयास में 87 मीटर की दुरी पर जैवलिन फेंका। चोपड़ा ने 83.60 मीटर की दुरी पर भाला फेंककर अपनी आखिरी कोशिश खत्म की। इससे पहले ही वह अपने बेस्ट थ्रो 88.44 मीटर के साथ डायमंड लीग ट्रॉफी को अपने नाम कर चुके थे।

वीडियो देखें

नीरज चोपड़ा की इस उपलब्धि पर पूरा देश उन्हें बधाइयां दे रहा है। हर कोई कह रहा है लड़का तो हीरा है हीरा।

Exit mobile version