इंडियन आर्मी में सूबेदार हैं ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा,जानिए उनके बारे कुछ रोचक बातें

टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा का नाम आज हर भारतीय की जुबान पर है। नीरज चोपड़ा भारत में ही नहीं बल्कि पुरे वर्ल्ड में अपने कीर्तिमान स्थापित करने के कारण फेमस हो गए हैं। नीरज ऐसे पहले भारतीय एथलीट हैं ,जिन्होंने जैवलिन थ्रो स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता है।

भाला फेंक प्रतियोगिता के फाइनल इवेंट में नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर दूर भाला फेंक कर इतिहास रच दिया। टोक्योओलंपिटोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा का नाम आज हर भारतीय की जुबान पर है। नीरज चोपड़ा भारत में ही नहीं बल्कि पुरे वर्ल्ड में क के फाइनल में नीरज चोपड़ा अपने शानदार प्रदर्शन के आधार पर गोल्ड मैडल जीतने में कामयाब रहे। नीरज के टोक्यो में बेहतरीन प्रदर्शन की दुनिया भर में तारीफ हो रही है। ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा एक तरफ शानदार एथलीट हैं तो वहीँ वह भारतीय सेना में सूबेदार भी हैं। आइये जानते हैं नीरज चोपड़ा के बारे में कुछ रोचक बातें।

चंडीगढ़ के DAV कॉलेज किया स्नातक 

नीरज चोपड़ा ने इंडियन आर्मी में साल 2016 में जेसीओ रैंक में कमीशन लिया था। उस समय उनको नायब सूबेदार के पद पर सेना में भर्ती किया गया था। अब वह सेना में सूबेदार हैं। उन्होंने चंडीगढ़ के DAV कॉलेज से स्नातक किया है।

भारतीय रॉकेट लांचर के नाम से फेमस हुए नीरज चोपड़ा कॉमन वेल्थ गेम्स और एशियाई खेलों में जैवलिन थ्रो स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाले और भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले भारतीय खिलाडी हैं।  नीरज ने गोल्ड कोस्ट , ऑस्ट्रेलिया में हुए साल 2018 में राष्ट्र मंडल खेलों में और इंडोनेशिया में जीत हासिल की थी।

विश्व जूनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता 

वह जूनियर वर्ल्ड एथलीट का ख़िताब जीतने वाले पहले भारतीय हैं। उन्होंने पोलैंड में साल 2016 में विश्व जूनियर चैंपियनशिप में भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतकर कीर्तिमान स्थापित किया था।

थलसेना अध्यक्ष ने दी बधाई 

आपको बता दें ,थल सेना चीफ जनरल एमएमए नरवणे और सेना के सभी पदाधकारियों ने नीरज चोपड़ा को ओलंपिक में 87.58 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीतने पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम के जरिए बधाई दी है। नीरज चोपड़ा हरियाणा के एक किसान के बेटे हैं।  हरियाणा के मुख्यमंत्री एमएल खट्टर ने नीरज चोपड़ा को 6 करोड़ रुपए की राशि से सम्मानित करने की घोषणा की है।

Comments

Translate »