Site icon www.4pillar.news

NEET Paper Scam: बिहार पुलिस ने 13 को किया गिरफ्तार, 6 चेक बरामद

NEET Paper Scam: बिहार पुलिस ने 13 को किया गिरफ्तार, 6 चेक बरामद

NEET Scam: गुजरात के बाद अब बिहार पुलिस की EOU ने नीट पेपर घोटाले से जुड़े 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। वहीं, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि NTA में सुधार की जरूरत है।

पिछले दिनों नीट पेपर घोटाला मामले में गुजरात पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार किए गए 5 लोगों में स्कूल का एक प्रिंसिपल,एक शिक्षक भी शामिल था। अब बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध यूनिट ने नीट पेपर घोटाला मामले में 13 लोगों को गिरफ्तार किया है।

6 चेक बरामद

आरोपियों के पास से छह पीडीसी चेक बरामद हुए हैं। पुलिस को संदेह है कि ये चेक छात्रों के अभिभावकों ने माफिया के पक्ष में जारी किए थे। पुलिस के अनुसार, पिछले महीने नीट परीक्षा से पहले लीक प्रश्नपत्र की मांग करने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी से 30 लाख  रुपए की मांग की गई थी।

बिहार EOU के उप महानिरीक्षक ( DIG) मानवजीत सिंह ढिल्लों ने रविवार के दिन मीडिया को बताया ,”नीट पेपर घोटाले की जांच के दौरान आर्थिक अपराध यूनिट के अधिकारीयों ने 6 PDC चेक बरमाद किए हैं। ये चेक उन अपराधियों के पक्ष में जारी किए गए थे, जिन्होंने कथित तौर पर परीक्षा से पहले उम्मीदवारों को लीक प्रश्नपत्र उपलब्ध कराए थे। ”

13 लोग गिरफ्तार

उन्होंने बताया कि बिहार की आर्थिक अपराध यूनिट के अधिकारीयों ने अभी तक नीट पेपर लीक मामले में 13 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगो में 4 परीक्षार्थी और उनके परिवार वाले शामिल हैं। बताया कि सभी आरोपी बिहार के रहने वाले हैं।

EOU अधिकारी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने बताया ,” आर्थिक अपराध इकाई ने 9 अभ्यर्थियों को भी जांच में शामिल किया है। जिनमें बिहार से 7, उत्तर प्रदेश से एक और महाराष्ट्र से एक अभ्यर्थी है। इन सभी को नोटिस जारी किया गया है। ”

24 लाख अभ्यर्थियों ने दी नीट परीक्षा

नीट यूजी 2024 की परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की तरफ से किया गया था। NTA ने देश भर के कुल 571 शहरों में 4750 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 24 लाख अभ्यर्थियों की नीट परीक्षा ली थी।

पेपर का रिजल्ट 4 जून को आया था। 4 जून को ही लोकसभा चुनावों के  परिणाम आए थे। नीट परीक्षा का परिणाम आने के बाद देश भर में हंगामा मच गया था। हंगामा तब हुआ था जब नीट परीक्षा में 67 अभ्यर्थियों के 720 में 720 अंक आए थे। जिसके बाद छात्रों ने पेपर में विसंगतियों का आरोप लगाया था।

बता दें, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा ( NEET-UG ) का आयोजन हर साल होता है। इसके तहत देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में MBBS, BDS, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए NTA की तरफ से परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

घोटाले को लेकर क्या बोले शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने माना कि नीट परीक्षा में गड़बड़ हुई है। उन्होंने एनटीए में सुधार की जरूरत की बात भी कही। शिक्षा मंत्री ने कहा,” नीट यूजी परीक्षा में दो तरह की विसंगतियां सामने आई हैं। जिसमें छात्रों को लॉस ऑफ़ टाइम के कारण दिए गए ग्रेस मार्क्स और कुछ परीक्षा केंद्रों पर पेपर लीक की गड़बड़ियां शामिल हैं।

Exit mobile version