Site icon www.4pillar.news

NEET UG Retest: ग्रेस मार्क पाने वाले 50 फीसदी उम्मीदवारों ने नहीं दिया रीटेस्ट

NEET UG Retest: ग्रेस मार्क पाने वाले 50 फीसदी उम्मीदवारों ने नहीं दिया रीटेस्ट

NEET UG Paper leak: National Testing Agency के अनुसार लगभग 50 प्रतिशत उम्मीदवारों ने रविवार को हुई नीट यूजी पुनर्परीक्षा छोड़  दी है। NTA द्वारा उन उम्मीदवारों को दिए गए अनुग्रह अंक वापस लेने के बाद रीटेस्ट की व्यवस्था की गई थी। इन छात्रों को छह परीक्षा केंद्रों पर देरी होने कारण ग्रेस मार्क दिए गए थे।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने रविवार को एक केंद्र शासित प्रदेश और चार राज्यों के 6 एग्जाम सेंटरों पर 1563 उम्मीदवारों के लिए नीट यूजी रीटेस्ट का आयोजन किया। परीक्षण पैनल के अनुसार, 1563 उम्मीदवारों में से केवल 813 अभ्यर्थी दोबरा परीक्षा के लिए उपस्थित हुए , जबकि 750 उम्मीदवारों ने पुनर्परीक्ष छोड़ दी।

5 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के परीक्षा केंद्रों पर हुआ नीट यूजी रीटेस्ट

यह परीक्षा छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क वापस लेने के बाद ली गई थी। इन छात्रों को छत्तीसगढ़, मेघालय, गुजरात, चंडीगढ़ और हरियाणा के परीक्षा केंद्रों पर पेपर में देरी होने कारण अनुग्रह अंक दिए गए थे। जिन्हे सुप्रीम कोर्ट की फ्टक्रार के बाद NTA ने वापस ले लिया था।

इन परीक्षा केंद्रों पर नीट रीटेस्ट देने नहीं पहुंचे छात्र

चंडीगढ़ में दो नीट यूजी छात्रों की परीक्षा दोबारा होनी थी लेकिन उनमें से कोई भी पुनर्परीक्षा देने नहीं पहुंचा।

छत्तीसगढ़ में दो परीक्षा केंद्रों पर कुल 602 उम्मीदवारों को दोबारा परीक्षा देने के लिए आमंत्रित किया गया था। जिनमे से 291 उम्मीदवार परीक्षा देने एग्जाम सेंटर पर पहुंचे। जबकि 311 उम्मीदवार परीक्षा देने नहीं पहुंचे।

750 छात्रों ने छोड़ा नीट यूजी रीटेस्ट

मेघालय में 464 उम्मीदवारों में से 234 उम्मीदवारों ने पुर्नपरीक्षा दी। जबकि 230 अभ्यर्थी रीटेस्ट देने के लिए उपस्थित नहीं हुए। वहीँ, हरियाणा में दो परीक्षा केंद्रों पर 494 उम्मीदवारों को रीटेस्ट के लिए आमंत्रित किया गया था। इसमें से 287 छात्र ही दोबारा परीक्षा में शामिल हुए। हरियाणा के दोनों परीक्षा केंद्रों पर 207 उम्मीदवार रीटेस्ट देने नहीं पहुंचे।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद लिया गया ये फैसला

बता दें, सर्वोच्च अदालत के आदेश के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इन उम्मीदवारों प्रतिपूरक अंक वापस ले लिए थे। उस समय एनटीए ने कहा था कि कुल 1563 उम्मीदवारों का रीटेस्ट होगा। परीक्षण एजेंसी ने इन 1563 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड को रद्द करने का फैसला लिया था। छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दिया गया था। नीट रीटेस्ट 23 जून को हुआ परिणाम 30 जून से पहले आएंगे।

Exit mobile version