Site icon www.4Pillar.news

World Boxing Championship 2023: नीतू घनघास और स्वीटी बूरा ने गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास, पीएम मोदी ने दी बधाई

World Boxing Championship 2023: नीतू घनघास और स्वीटी बूरा ने गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास, पीएम मोदी ने दी बधाई

World Boxing Championship 2023: विश्व महिला मुक्केबाजी  चैंपियनशिप के मुकाबले में नीतू घनघास ने 48 kg भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता। वहीँ। स्वीटी बूरा ने 81 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया है।

शनिवार के दिन दिल्ली में दो भारतीय महिला पहलवानों ने भारत की झोली में दो गोल्ड मेडल डालकर पुरे देश का मान बढ़ाया है। भारतीय महिला मुक्केबाज नीतू घनघास और स्वीटी बूरा ने दिल्ली में आयोजित आईबीए विश्व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जबरदस्त प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन किया। स्वीटी ने चीन की वांग लीना को 81 किलोग्राम भार  वर्ग के फाइनल मुकाबले में पटखनी देते हुए स्वर्ण पदक जीता है। महिला मक्केबाज ने अपनी चीनी प्रतिद्वंधी को 4-3 से हराया है।

स्वीटी ने जीता गोल्ड

स्वीटी ने फाइनल के पहले राउंड में अच्छी शुरुआत करते हुए अपनी चीनी प्रतिद्वंधी वांग को 3-2 से हराया। दूसरे राउंड में भी स्वीटी लीना पर भारी रही। दूसरे दौर में दोनों का स्कोर बराबर हो गया था। मुकाबले के अंतिम दौर में वांग लींना ने भी पलटवार किया लेकिन परिणाम स्वीटी के पक्ष में रहा। चीनी बॉक्सर वांग लीना 2018 की विश्व चैंपियन रह चुकी है।

नीतू बनीं विश्व चैंपियन

नीतू घनघास ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। घनघास ने विश्व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में मंगोलिया की बॉक्सर लुटसाईखानी अल्तानसेटसेंग को 5-0 से हराकर कर स्वर्ण पदक जीता है। यह उनके करियर का सबसे बड़ा खिताब है। इससे पहले सेमीफाइनल में उन्हें कजाकिस्तान की मुक्केबाज अलुआ बल्किबकेवा के खिलाफ कड़ा मुकाबला किया।

इस जीत के साथ ही स्वीटी घनघास भारत की सातवीं विश्व महिला चैंपियन बन गई हैं। उनसे पहले छह बार मैरीकॉम विश्व चैंपियन रह चुकी हैं। इसके अलावा,सरिता देवी , जेनी आरएल ,लेखा केसी,निखत जरीन और हाल ही में नीतू घनघास ने वर्ल्ड गोल्ड मेडल चैंपियन का खिताब जीता है।

भारत की दोनों महिला पहलवानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है।

Exit mobile version