Site icon www.4Pillar.news

CRPF में कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्तियां, 12वीं पास पुरुष और महिला उम्मीदवार करें आवेदन

CRPF में कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्तियां, 12वीं पास पुरुष और महिला उम्मीदवार करें आवेदन

CRPF Recruitment 2023 : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने पुरुष और और महिला उम्मीदवारों के लिए सिपाही के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करसकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 अप्रैल 2023 है। यहां, जानिए भर्ती से जुड़ा पूरा विवरण।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल कार्यालय ने कांस्टेबल के पदों पर पुरुष और महिला उम्मीदवारों से आवेदन पत्र मांगे हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 मार्च 2023 से शुरू होगी। आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 अप्रैल 2023 है। सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले पुरुष और महिला उम्मीदवार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

कुल पद

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 9212 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें पुरुष उम्मीदवारों के लिए 9105 पद और महिलाओं के लिए 107 पदों पर भर्ती की जाएगी।

योग्यता

ड्राइवर पोस्ट के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना जरूरी है। साथ ही उम्मीदवार के पास हैवी व्हीकल लाइसेंस होना जरूरी है। वहीँ, सिटी/मैकेनिक मोटर व्हीकल पद के लिए आवेदकों के पास 10वीं ,12 वीं पास के अलावा संबंधित ट्रेड में आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए।

आयुसीमा

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की कम से कम उम्र 21 साल और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए। अन्य पिछड़ा वर्ग और एससी,एसटी उम्मीदवारों को 3 और 5 साल की छूट दी गई है।

आवेदन फीस

सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपए का शुल्क भुगतान करना होगा। वहीँ एससी/एसटी और  महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

चयन प्रक्रिया

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कांस्टेबल के पदों पर चयन सीबीटी टेस्ट, पीएसटी और पीईटी के जरिए किया जाएगा। सीबीटी टेस्ट दो घंटे का होगा। 100 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे।

Exit mobile version