अब फेसबुक पर कम दिखेगी राजनीतिक सामग्री

0
अब फेसबुक पर कम दिखेगी राजनीतिक सामग्री

अब फेसबुक पर कम दिखेगी राजनीतिक सामग्रीफेसबुक अपने प्राथमिक फीड को स्क्रॉल करते समय उपयोगकर्ताओं द्वारा देखी जाने वाली राजनीतिक सामग्री को कम करना शुरू कर देगा।

विश्व के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक ने बुधवार के दिन आपने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा ,” इस सप्ताह ब्राजील, इंडोनेशिया और कनाडा में लोगों के एक छोटे से प्रतिशत के लिए समाचार फ़ीड में राजनीतिक सामग्री के वितरण को अस्थायी रूप से कम कर देगा। इन परिवर्तनों को आने वाले हफ्तों में सीमित संख्या में अमेरिकी उपयोगकर्ताओं पर लागू किया जाएगा ”

फेसबुक पर उत्पाद प्रबंधन निदेशक ‘आस्था गुप्ता’ ने लिखा, “इन शुरुआती परीक्षणों के दौरान हम विभिन्न संकेतों का उपयोग करके लोगों के फीड में राजनीतिक सामग्री को रैंक करने के विभिन्न तरीकों का पता लगाएंगे और फिर हम उन दृष्टिकोणों पर निर्णय लेंगे”

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने पिछले हफ्ते कंपनी की कमाई कॉल के दौरान हुए बदलावों का संकेत दिया। उन्होंने कहा, “फीडबैक के शीर्ष टुकड़ों में से एक जो हम अभी अपने समुदाय से सुन रहे हैं, वह यह है कि लोग राजनीति नहीं चाहते हैं और हमारी सेवाओं पर अपना अनुभव लेने के लिए लड़ रहे हैं ।”

चुनावी गलतफहमी और अपनी राजनीतिक विज्ञापन नीतियों का मुकाबला करने में अपनी कमियों के कारण आग लगाने वाली कंपनी का दावा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में फेसबुक पर लोग जो कुछ भी देखते हैं। उसका केवल 6% हिस्सा राजनीतिक सामग्री बनाता है। फॉक्स न्यूज़ द्वारा यह पूछे जाने पर कि यह राजनीतिक सामग्री को कैसे परिभाषित करेगा। फेसबुक ने कहा कि यह मशीन से सीखे गए कृत्रिम बुद्धिमत्ता ( artificial intelligence ) का उपयोग “राजनीतिक सामग्री के संकेतों को देखने और भविष्यवाणी करने के लिए करेगा कि क्या कोई पोस्ट राजनीति से संबंधित है।” टेस्ट में राजनीति के साथ-साथ परिवार और दोस्तों द्वारा राजनीतिक पोस्ट के बारे में समाचार शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here