अब एक क्लिक में मिलेगा लोन, RBI लाया ULI

RBI ने UPI की तर्ज पर ULI लॉन्च करने का एलान किया है। अब Unified Lending Interface के जरिए छोटे कारोबारियों और MSME  के लिए ऋण लेना आसान हो जाएगा। यूजर सिर्फ एक क्लिक में ही छोटा लोन ले पाएंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक ने छोटे लोन के लिए यूनिफाइड लैंडिंग इंटरफ़ेस लॉन्च करने का एलान किया है। इसके जरिए लोग कम समय में छोटा लोन ले पाएंगे। इसका फायदा छोटे कारोबारियों और उद्यमियों को होगा। लोन के नियम और शर्तें अन्य ऋण की तरह होंगी। आरबीआई के गर्वनर शकितकांता दास ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांता दास ने सोमवार को एक कार्यक्रम ने बताया कि लेटेस्ट तकनीकी के साथ यूएलआई पायलट प्रोजेक्ट शुरू कर दिया गया है। फ़िलहाल यह भारत के दो राज्यों में लॉन्च किया गया है, जल्दी पुरे देश में लागू किया जाएगा। यह क = पहल आरबीआई की तरफ से ऋण उपलब्ध कराने की प्रक्रिया को त्वरित और सुगम बनाने के उद्देश्य से की गई है। पहले इस योजना का  नाम FCP था, जिसे अब ULI के नाम से जाना जाएगा।

ULI का सबसे ज्यादा लाभ गाँव के छोटे किसानों, दुकानदारों और MSME को होगा। यूएलआई की मदद से सरकारी,गैर सरकारी और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां ऋण देने में आसानी महसूस करेंगी। UPI में भुगतान के तरीके को बदल दिया गया है, अब ULI भी कर्ज देने की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाएगा।

इस प्लेटफार्म पर कर्ज लेने वाले ग्राहकों की भूमि का रिकॉर्ड और अन्य जानकारी होगी। खास बात ये है कि  ऋण देने वाली संस्थाओं को अपने ग्राहक जानकारी एक ही प्लेटफॉर्म पर मिल जाएगी। जिससे उन्हें ग्राहक को पहचानने में आसानी होगी। वहीं,ग्राहकों को भी तत्काल लोन लेने में आसानी होगी।

यह लोन लेने और देने का साधारण और और आसान तरीका होगा, जैसे यूपीआई से पेमेंट करना होता है।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *