Site icon www.4Pillar.news

भारतीयों को निशाना बना रहे हैं पाकिस्तानी हैकर्स, अपने फोन से तुरंत डिलीट करें ये Apps

भारतीयों को निशाना बना रहे हैं पाकिस्तानी हैकर्स, अपने फोन से तुरंत डिलीट करें ये Apps

हैकिंग का एक नया मामला सामने आया है। जिसमें पाकिस्तानी हैकर्स भारतीयों को अपना निशाना बना रहे हैं। ये हैकर मोबाइल फोन पर नजर बनाए हुए हैं।

आज के दौर में सभी के पास स्मार्टफोन हैं। लोग मोबाइल फोन में कई ऐप्स को भी यूज करते हैं। जिनमें से कई ऐप्स दैनिक कार्यों के लिए बहुत जरूरी हो गए हैं। जैसे गूगल पे, फेसबुक , ट्विटर, व्हाट्सएप और बैंकिंग से जुडी ऐप्स शामिल हैं। इनके अलावा मोबाइल फोन में गेम्स ऐप्स भी होती हैं। लेकिन कई ऐप्स को बिना जांच पड़ताल किए डाउनलोड करना मुसीबत का कारण बन सकता है। ऐसे में बिना जरूरत के किसी भी ऐप को मोबाइल में डाउनलोड न करें। क्योंकि आज के जमाने में ऑनलाइन फ्रॉड और हैकिंग के मामले बढ़ते जा रहे हैं। हाल ही में एक नया मामला सामने आया है, जिसमें पाकिस्तानी हैकर्स की नजर भारतीयों पर बनी हुई है।

कॉपी ऐप से बनाते हैं टारगेट

पाकिस्तान के हैकर्स ने भारतीयों पर नजर बनाये रखने के लिए एक खास ट्रिक का  इस्तेमाल किया है। हैकर्स कॉपी ऐप्स के जरिए मोबाइल फोन में सेंध लगा रहे है। ये कॉपी ऐप देखने में बिलकुल यूट्यूब जैसी दिखाई देती है। हैकर्स ने इस ऐप को खासतौर से भारतीय लोगों के मोबाइल पर नजर रखने के लिए तैयार किया है। अगर कोई भी इस ऐप का इस्तेमाल करता है तो उसके फोन का एक्सेस हैकर्स के पास चला जाता है।

साइबर एक्सपर्ट्स का खुलासा

साइबर सिक्योरिटी कंपनी SentinelONE ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है। रिपोर्ट में बताया गया कि कैसे पाकिस्तानी हैकर्स भारतीयों के मोबाइल फोन को अपना टारगेट बना रहे हैं। हैकर्स CapraRAT Tool से मोबाइल फोन को निशाना बना रहे हैं। इस टूल की मदद से मोबाइल फोन के कंट्रोल को एक्सेस किया जा सकता है।

डिलीट करें ये ऐप्स

अगर आपके फोन में भी ये ऐप्स हैं तो उन्हें तुरत डिलीट कर दें। रिपोर्ट के अनुसार, com.video.watch.share ,com.base.media.service और  com.moves.media.tube जैसी ऐप्स को अपने मोबाइल फोन से तुरंत डिलीट कर दें। ऐसी किसी भी ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल न करें जिससे आपको नुक्सान होने का अंदेशा हो।

Exit mobile version