Indian Navy Jobs: नौसेना में 250 SSC अफसर पदों पर भर्ती शुरू, जानें विस्तृत विवरण

Indian Navy Recruitment 2024: भारतीय नौसेना में SSC भर्ती के तहत 250 पदों पर भर्तियां शुरू हो गई है। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Recruitment for 250 SSC officer posts in Indian Navy

Indian Navy ने शार्ट सर्विस कमीशन ( SSC ) भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नौसेना ने एसएससी भर्ती के तहत 250 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। सरकारी नौकरी के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भारतीय जलसेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 29 सितंबर 2024 है।

Indian Navy में पदों का विवरण

नौसेना की जनरल सर्विस ब्रांच, एजुकेशन ब्रांच और टेक्नीकल ब्रांच में रिक्त पदों को भरा जाएगा। अलग अलग विभागों में अलग अलग पदों पर भर्तियां की जाएंगी ।

SSC का सेवाकाल

उम्मीदवारों का चयन दस साल की अवधि के लिए किया जाएगा। फिटनेस और परफॉर्मेंस के आधार पर इसे दो दो साल करके चार साल तक आगे बढ़ाया जा सकता है। नेवी में अलग अलग पदों के लिए अलग अलग योग्यता तय की गई है।

Indian Navy की जनरल सर्विस में भर्ती के लिए पद एवं योग्यता

इंडियन नेवी की जनरल सर्विस के लिए कुल 56 पोस्ट पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीई या बीटेक में 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक पास होना चाहिए।

  • पायलट : 24  पद
  •  एयर ट्रैफिक कंट्रोलर: 20 पद
  • नेवल एयर ऑफिसर: 21 पद

लॉजिस्टिक्स के पद: 20 

योग्यता : बीई, बीटेक, एमबीए, Bsc B.com इसके अलावा या फिर प्रथम श्रेणी में एमएससी पास किया हुआ होना चाहिए।  बताए गए डिग्री वाले इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।  ये भी पढ़े , नेवी, CISF से लेकर बैंक तक कई विभागों में निकली सरकारी नौकरियां, जानें डिटेल

Indian Navy की टेक्निकल ब्रांच में पद
  • इलेक्ट्रिक्ल ब्रांच : 42 वैकेंसी
  • इंजीनियरिंग ब्रांच : 36 पद
Indian नेवी में चयन प्रक्रिया

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इन सभी पदों के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन संबंधित डिग्री में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट के बाद SSB इंटरव्यू पास करने के बाद किया जाएगा।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *