SSC MTS और हवलदार के 8326 पदों पर भर्ती शुरू, योग्यता 10वीं पास

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवक युवतिओं के लिए सुनहरा मौका है। कर्मचारी चयन आयोग ने SSC MTS और हवलदार के 8326 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी एमटीएस और हवलदार के पदों पर आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती अभियान के तहत मल्टी-टास्किंग स्टाफ के 4887 और हवलदार के 3439 पदों को भरा जाएगा। इच्चुक उम्मीदवार ssc.gov.in के माध्यम से 31 जुलाई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। फ़ीस के भुगतान की अंतिम तारीख 01 अगस्त 2024 है। आवेदन फॉर्म में 17 अगस्त तक करेक्शन किया  जा सकता है।

परीक्षा का आयोजन

इन पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में होगा। सीबीटी मोड़ में परीक्षा एक चरण में आयोजित की जाएगी। परीक्षा एक दिन में, दो सेशन में 45-45 मिनट की होगी। वहीं, भाषा की बात करें तो, इंग्लिश और हिंदी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओँ में परीक्षा का आयोजन होगा।

इन पदों पर मिलेगी नियुक्ति

एमटीएस भर्ती के माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में माली, जमादार, गेटकीपर, चौकीदार,चपरासी समेत कई अन्य पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसके अलावा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में हवलदार के पदों पर भर्तियां होंगी।

परीक्षा का आयोजन दो सेशन में होगा। 45 मिनट की अवधि का पहला सेशन खत्म होने के बाद दूसरा सेशन शुरू होगा। कुल 75-75 अंको के टेस्ट होंगे। मेरिट लिस्ट 150 अंको के आधार पर तैयार की जाएगी।

आयुसीमा और शैक्षणिक योग्यता

मल्टीटास्किंग स्टाफ के लिए उम्र 18 से 25 वर्ष और हलवदार पद के लिए 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार उम्र सीमा में छूट दी जाएगी। इन पदों के लिए न्यूनतम योग्यता दसवीं पास होना जरूरी है।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपए देने होंगे। वहीं, महिला वर्ग, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी गई है।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

4pillar

4pillar.news भारत का प्रमुख हिंदी समाचार पोर्टल है। स्वतंत्र और निष्पक्ष समाचार के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं हम।

4pillar has 9260 posts and counting. See all posts by 4pillar

Comments