Site icon www.4Pillar.news

BCCI चेयरमैन सौरव गांगुली की जगह लेंगे रोजर बिन्नी, TMC-BJP में आरपार

सौरव गांगुली का BCCI अध्यक्ष पद का कार्यकाल खत्म हो सकता है। उनकी जगह रोजर बिन्नी ले सकते हैं। गांगुली के अध्यक्ष पद को लेकर राजनीती तेज हो गई है। TMC और बीजेपी एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे हैं।

सौरव गांगुली का BCCI अध्यक्ष पद का कार्यकाल खत्म हो सकता है। उनकी जगह रोजर बिन्नी ले सकते हैं। गांगुली के अध्यक्ष पद को लेकर राजनीती तेज हो गई है। TMC और बीजेपी एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे हैं।y

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और वर्तमान में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली को पद पर बने रहने का दोबारा मौका मिलने का आसार बहुत कम नजर आ रहे हैं। गांगुली का कार्यभार संभालने के रेस में 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के खिलाडी रोजर बिन्नी का नाम सबसे आगे चल रहा है।

सियासी घमासान

बीसीसीआई के नए अध्यक्ष पद को लेकर सीएम ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस पार्टी और पीएम मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी आमने सामने आ गई हैं। या यूँ कहें , क्रिकेट के शीर्ष पद के चुनाव के लिए राजनीती होना शुरू हो गई है। पद को लेकर बीजेपी और टीएमसी आमने सामने आ गई हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से सौरव गांगुली की विदाई को लेकर तृणमूल कांग्रेस ने मुद्दा बनाते हुए भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोला है। टीएमसी सांसद शांतनु सेन आरोप लगाया है कि सौरव गांगुली पश्चिम बंगाल से हैं और उन्होने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के प्रस्ताव को ठुकराया है। इसी वजह से उन्हें बीसीसीआई के चेयरमैन पद से हटाया जा रहा है। जिसके जवाब में बीजेपी नेता दिलीप घोष ने कहा कि टीएमसी खेल को राजनितिक मुद्दा न बनाए।

विदाई तय

भारतीय क्रिकेट टीम को शीर्ष पर पहुंचाने वाले सौरव गांगुली की BCCI चीफ पद से विदाई तय मानी जा रही है। जिसको लेकर पश्चिम बंगाल में सियासी जंग शुरू हो गई है। टीसमसी सांसद शांतनु सेन बांग्ला कार्ड खेल रहे हैं वहीँ बीजेपी नेता दिलीप घोष उनको जवाब दे रहे हैं।

बता दें , हाल ही में बीसीसीआई के संविधान संशोधन के उस प्रस्ताव को सुप्रीम कोर्ट मंजूरी दी है , जिसमें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष पद को बढ़ाने की बात कही गई थी। उस समय माना जा रहा था कि सौरव गांगुली ही अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे। लेकिन अब सवाल उठ रहे हैं कि ऐसा क्या हुआ , जिसकी वजह से गांगुली को आउट किया जा रहा है।

क्या राजनीती का शिकार हो रहे हैं ?

सवाल यह भी उठ रहा है कि क्या सौरव गांगुली पश्चिम बंगाल की राजनीती के शिकार हो रहे हैं और उन्हें पद से हटाया जा रहा है। सौरव गांगुली के बीजेपी और टीएमसी से अच्छे संबंध हैं। हालांकि उन्होंने दोनों में से किसी एक पार्टी में शामिल होने या समर्थन देने की कोई बात नहीं कही है। गांगुली के रिश्ते केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और सीएम ममता बनर्जी से अच्छे रहे हैं। वह ममता के करीबी माने जाते हैं।

पिछले दिनों गांगुली के घर पर अमित शाह को दावत दी गई थी। जिसके बाद अटकलें लगना शुरू हो गई थी कि क्या वह बीजेपी का दामन थामेंगे। हालांकि , जब गांगुली को हार्ट अटैक आया था , तब सीएम ममता बनर्जी उनका हालचाल जानने के लिए खुद अस्पताल गई थी।

कौन है रोजर बिन्नी ?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन का पद संभालने जा रहे रोजर बिन्नी किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। 1983  कपिल देव के कप्तानी में क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया में रोजर बिन्नी ने अहम भूमिका निभाई थी। भारत ने यह वर्ल्ड कप पहली बार जीता था। बिन्नी भारतीय क्रिकेट की चयन समिति का हिस्सा भी रह चुके हैं।

Exit mobile version