Site icon www.4Pillar.news

एक अक्टूबर से SBI, सरकारी पेंशन योजना और ड्राइविंग लाइसेंस सहित कई नियमों में होगा बदलाव

एक अक्टूबर से कई चीजों के नियम बदल जाएंगे। यह बदलाव आपको दैनिक जिंदगी से जुड़े हुए हैं। सबसे पहले तो आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट करना होगा।

एक अक्टूबर से कई चीजों के नियम बदल जाएंगे। यह बदलाव आपको दैनिक जिंदगी से जुड़े हुए हैं। सबसे पहले तो आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट करना होगा।

आरटीओ दफ्तर

इसके लिए आपको आरटीओ दफ्तर के चक्कर नहीं काटने होंगे। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी।

बैंक नियम

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया नया नियम लागू करने जा रहा है जिसका असर उसके करोड़ों ग्राहकों पर पड़ने वाला है। पेट्रोल और डीज़ल को ऑनलाइन खरीदने पर अब कैशबैक नहीं मिलेगा। कई चीजों पर कम की गई जीएसटी की दरें लागू होगी।

एक अक्टूबर से होने वाले बदलाव इस तरह है :-

  1. कॉरपोरेट टैक्स में कटौती की जाएगी। जिसको सरकार ने 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया है।
  2. एसबीआई पेट्रोल और डीज़ल को क्रेडिट कार्ड से खरीदने पर आपको 0.75 प्रतिशत कैशबैक नहीं देगा।
  3. सरकारी कर्मचारियों की पेंशन पालिसी भी बदल दी जाएगी। अगर किसी कर्मचारी की सर्विस सात साल हो गई है और उसकी मौत हो जाती है तो उसके परिवार को बढ़ी हुई पेंशन का लाभ मिलेगा।
  4. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अब मंथली एवरेज बैलेंस को मेंटेन नहीं करने पर जुर्माने में 80 फ़ीसदी तक की कटौती करेगा। अगर आप मेट्रो सिटी खाताधारक हैं और 3000 हजार रुपए का बैलेंस नहीं रख पा रहे हैं तो उसका बैलेंस 75 प्रतिशत तक कम हो जाएगा और जुर्माने के तौर पर 80 रुपए जीएसटी के साथ देने होंगे।
  5. एसबीआई मेट्रोसिटी खातेधारकों को महीने में 10 ट्रांजेक्शन और अन्य शहरों में 12 ट्रांजेक्शन फ्री देगा।
  6. हालांकि कई चीजों पर जीएसटी बढ़ भी जाएगा। जैसे कैफीन वाले पेय पदार्थों पर 28 फ़ीसदी जीएसटी हो जाएगा। रेल गाड़ी के डिब्बे और और वैगन पर जीएसटी की दर 5 से बढ़कर 12 प्रतिशत हो जाएगी।
  7. एक अक्टूबर से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम बदली हो जाएगा। आपको पुराना लाइसेंस अपडेट करना होगा। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इस नियम के बाद ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट एक ही रंग का हो जाएगा। इसके आलावा आरसी में ‘माइक्रोचिप’ और ‘क्यूआर’ कोड भी दिए जाएंगे।
Exit mobile version