श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे इस्तीफा देने से पहले देश छोड़कर भागे, मालदीव में ली शरण

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे देश छोड़कर भाग गए हैं । राजपक्षे परिवार सहित सेना के एंटोनोव-32 विमान में सवार होकर मालदीव भाग गए हैं । इससे पहले उन्होंने भारत आने की कोशिश की थी ।

गोटबाया राजपक्षे ने राष्ट्रपति भवन पर प्रदर्शनकारियों के कब्जे से पहले इस्तीफा पद से इस्तीफा देने का वादा किया था । श्रीलंका में आर्थिक संकट के चलते भारी विरोध हो रहा है । प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन को कब्जे में ले लिया है । जिसकी वजह से हिरासत में लिए जाने की आशंका को देखते हुए राजपक्षे देश छोड़कर भाग खड़े हुए हैं । इससे पहले मंगलवार के दिन हवाई पर तैनात आव्रजन अधिकरियों ने राजपक्षे को देश छोड़कर भागने की सुविधा देने से इंकार कार दिया था ।

मालदीव में ली शरण

एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार राजपक्षे सेना के एंटोनोव-32 विमान में सवार होकर मालदीव भाग गए हैं । बताया जा रहा है कि उन्होंने श्रीलंका के अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बुधवार तड़के उड़ान भरी थी । एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि मालदीव पहुंचने पर उन्हें गहन सुरक्षा के बीच एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया ।

परिवार सहित भागे

आपको बता दें , श्रीलंका में आर्थिक संकट के चलते राष्ट्रपति राजपक्षे ने 13 जुलाई को पद से इस्तीफा देने का वादा किया था । लेकिन इससे पहले ही वह देश छोड़कर भाग गए हैं । आव्रजन अधिकारीयों ने न्यूज़ एजेंसी एएफपी को बताया कि राष्ट्रपति गोटबाया ,उनकी पत्नी और एक बॉडीगॉर्ड सैन्य विमान में सवार होकर मालदीव भाग गए हैं ।

पीटीआई का ट्वीट

बता दें , श्रीलंका में आर्थिक और राजनीतिक संकट के चलते गोटबाया ने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने का वादा किया था ।  उन्होंने कहा था कि वह बुधवार को इस्तीफा देंगे ।  उस समय उन्होंने इस बात के संकेत दिए थे कि जब तक वह और उनका परिवार श्रीलंका से सुरक्षित नहीं निकल जाता तब तक वह राष्ट्रपति पद से इस्तीफा नहीं देंगे । विपक्ष के साथ इस बात पर चर्चा की गई थी लेकिन विपक्षी दल उनकी इस शर्त को मानने के लिए तैयार नहीं था ।

Comments

Translate »