बीएचयू में नीता अंबानी को विजिटिंग प्रोफेसर बनाने के प्रस्ताव का छात्रों ने विरोध किया

0
बीएचयू में नीता अंबानी को विजिटिंग प्रोफेसर बनाने के प्रस्ताव का विरोध करते हुए छात्र
फोटोः नीता अंबानी

BHU के छात्रों का कहना है कि किसी पूंजीपति की पत्नी होना महिला सशक्तिकरण का पैमाना नहीं हो सकता है । छात्रों ने कहा कि अगर नीता अंबानी आती है तो इसका विरोध किया जाएगा।

मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी और रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अंबानी को बीएचयू में विजिटिंग प्रोफेसर बनाए जाने के प्रस्ताव के खिलाफ छात्रों के एक गुट ने कुलपति के आवास का घेराव कर विरोध प्रदर्शन किया। छात्रों का कहना है कि किसी पूंजीपति की पत्नी होना महिला सशक्तिकरण का पैमाना नहीं है । छात्रों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर नीता अंबानी यूनिवर्सिटी में आती है तो इसका विरोध करेंगे और यह सारा कुछ निजीकरण को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है ।

आपको बता दें बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान संकाय ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की कार्यकारी निदेशक और रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अंबानी को विजिटिंग प्रोफेसर बनाने का आमंत्रण प्रस्ताव भेजा है ।

प्रस्ताव बीएचयू प्रशासन की तरफ से नहीं बल्कि एक डिपार्टमेंट की तरफ से भेजा गया है । विभाग का कहना है कि उसने यह निर्णय महिला अध्ययन केंद्र में पढ़ रही छात्राओं के लिए लिया है ।

नीता अंबानी के विजिटिंग प्रोफेसर बनाने की खबर से नाराज छात्रों ने जब विरोध प्रदर्शन किया तो बीएचयू प्रशासन ने कहा कि उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है । इस तरीके का कोई प्रस्ताव नहीं भेजा गया है और किसी डिपार्टमेंट ने कुछ भेजा है तो वह नहीं कह सकते । लेकिन फिलहाल बीएचयू की तरफ से नहीं भेजा गया है । बीएचयू के कुलपति के इस आश्वासन के बाद छात्रों ने अपना विरोध प्रदर्शन खत्म किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here