Site icon www.4pillar.news

सुमित अंतिल ने पैरालंपिक में जीता गोल्ड मेडल, रचा इतिहास

सुमित अंतिल ने पैरालंपिक में जीता गोल्ड मेडल, रचा इतिहास

Sumit Antil wins gold medal : भारतीय एथलीट सुमित अंतिल ने पैरालंपिक 2024 में 70.59 मीटर दूर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने F64 वर्ग में जैवलिन थ्रो कर रिकॉर्ड बनाया है।

पैरालंपिक गेम्स 2024 में 2 सितंबर भारत के लिए ख़ास रहा है। भारत ने एक ही दिन में एक दो नहीं बल्कि पुरे 8 पदक जीते हैं। भारतीय एथलीट सुमित अंतिल ने पुरुष वर्ग की एफ64 कैटेगिरी में 70.59 मीटर दूर जैवलिन थ्रो कर इतिहास रच दिया है। इससे पहले भी पैरालंपिक का रिकॉर्ड Sumit Antil के ही नाम था। उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक में 68.55 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीता है। अब सुमित ने अपना हो रिकॉर्ड ब्रेक करते हुए 70.59 मीटर की दुरी पर भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीता है।

जैवलिन थ्रोअर सुमित अंतिल ने जीता गोल्ड मेडल

Sumit Antil ने अपने पहले प्रयास में 69.11 मीटर दूर भाला फेंककर अपने पिछले रिकॉर्ड को तोडा। दुसरी बार के प्रयास में उन्होंने अपने पहले थ्रो को पीछे छोड़ते हुए 70.55 मीटर की दुरी पर भाला फेंककर स्वर्ण पदक हासिल किया।

जैवलिन थ्रो के एफ64 इवेंट में श्रीलंका के एथलीट को सिल्वर और ऑस्ट्रेलिया की खिलाडी की ब्रॉन्ज़ मेडल मिला श्रीलंका के दुलन ने 67.03 मीटर दूर भाला फेंककर दूसरा स्थान और ऑस्ट्रेलिया के माइकल बूरियन 64.89 मीटर का थ्रो कर तीसरा स्थान हासिल किया।

भारत ने 2 सितंबर को जीते 8 मेडल

भाला फेंक प्रतियोगिता में सुमित अंतिल ने गोल्ड मेडल जीता। वहीँ पैरा बैडमिंटन में नितीश कुमार ने भी गोल्ड पर कब्जा किया। इससे पहले भारतीय निशानेबाज अवनि लेखरा ने शूटिंग इवेंट में गोल्ड मेडल जीता। इसी के साथ भारत की झोली में तीन गोल्ड मेडल आ गए हैं। दो सितंबर के बाद भारत के खाते में कुल 15 मेडल आ गए हैं। जिनमें से भारतीय खिलाड़ियों ने अलग अलग इवेंट में 8 पदक 2 सिंतंबर को जीते।

Paralympics में अब तक इन्होने जीते पदक

Exit mobile version