हार्दिक पांड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को नियुक्त किया जाएगा T20I कप्तान, जानिए क्या है वजह

BCCI इन दिनों टी20 प्रारूप के लिए नए कप्तान की तलाश में है। इसी दौरान हार्दिक पांड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को टीम इंडिया का नया कप्तान बनाने की संभावना बहुत ज्यादा है। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 टी20 सीरीज में भारत की कप्तानी कर चुके यादव ने कुल 7 मैचों में से 5 में जीत हासिल की थी।

टीम इंडिया का अगला दौरा श्रीलंका में है। भारतीय टीम और श्रीलंका टीम तीन टी20 अंतराष्ट्रीय मैच और इतने ही एकदिवसीय मैच खेलेंगी। श्रीलंका के दौरे से पहले भारतीय टीम के लिए नए कप्तान की तलाश चल रही है। इससे पहले हार्दिक पांड्या टी20 का कप्तान बनाये जाने के कयास लगाए जा रहे थे। पांड्या रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम के उपकप्तान रह चुके हैं। ऐसे में पांड्या का कप्तान बनना लगभग तय था। लेकिन अब बीसीसीआई हार्दिक की जगह दूसरा विकल्प तलाश रही है।

दो सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया

सूर्यकुमार यादव ने पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के बाद  ऑस्टेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में भारत की कप्तानी की थी। इन दोनों ही सीरीज में सूर्यकुमार की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने अच्छा प्रदर्शन किया था।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट क अनुसार, सूर्यकुमार यादव चीफ सिलेक्टर अजित अगरकर और हेड कोच गौतम गंभीर की पहली पसंद बन चुके हैं। मंगलवार के दिन टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर और चीफ सिलेक्टर अजित अगरकर ने हार्दिक पांड्या के इस बदलाव को लेकर बात की थी।

रोहित शर्मा के विकल्प की तलाश

बता दें, इससे पहले रोहित शर्मा क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम की कमान संभाल रहे थे। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद रोहित ने टी20 फॉर्मेट से संन्यास ले लिया। ऐसे में अब श्रीलंका के साथ दो फॉर्मेट की दो सीरीज से पहले टीम इंडिया के नए कप्तान की तलाश जारी है।

यादव बन सकते हैं कप्तान

क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के एक सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई को नाम न छापने की शर्त पर बताया कि फहले हार्दिक पांड्या को टी20 का कप्तान बनाने की संभावना थी लेकिन अब सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाने के संभावना प्रबल हो गई है। यादव टी20 वर्ल्ड कप 2026 तक टीम इंडिया की कमान संभाल सकते हैं।

ये है वजह

हार्दिक पांड्या की इंजरी उनके कप्तान बनने में सबसे बड़ा रोड़ा बनी हुई है। पांड्या ने हाल के वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया को खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई। हालांकि, BCCI की तरफ से आधिकारिक तौर पर टी20 टीम की कप्तानी को लेकर कोई ब्यान नहीं आया है।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *