CWG 2022 : BCCI ने किया भारतीय महिला क्रिकेट टीम का एलान, हरमनप्रीत की कप्तानी में मचेगा धमाल

इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाले कॉमन वेल्थ गेम्स के लिए BCCI ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम का एलान कर दिया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 11 जुलाई को खेलों के लिए 15 सदस्यीय महिला क्रिकेट टीम की घोषणा की है। इस टीम की कप्तान हरफनमौला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर होंगी। 27 जुलाई 2022 को शुरू होने वाले CWG में 24 साल बाद क्रिकेट की वापसी हो रही है। यह पहली बार है जब कई देशों की महिला टीमें क्रिकेट खेलती हुई नजर आएंगी।

टीम इंडिया

कॉमन वेल्थ गेम्स के लिए चुनी गई भारतीय क्रिकेट टीम में कुछ ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टी 20 और एकदिवसीय मुकाबलों में खेलने वाली खिलाडियों को ही मौका दिया गया है। हालांकि , धांसू बल्लेबाज और विकटकीपर ऋचा घोष को इस टीम में जगह नहीं दी गई है। ऋचा की जगह तानिया भाटिया को मौका मिला है। तानिया के अलावा यास्तिका भाटिया को भी टीम में शामिल किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार यास्तिका भाटिया को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

भारत ग्रुप ए में

T 20 प्रारूप में होने वाले मैचों में भारतीय महिला टीम के अलावा , न्यूजीलैंड ,दक्षिण अफ्रीका , पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमें हिस्सा लेंगी। भारतीय टीम को पाकिस्तान , ऑस्ट्रेलिया और बारबडोस के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। भारतीय टीम 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के साथ मैच खेलकर अपने अभियान की शुरुआत करेगी। भारत का दूसरा मुकाबला 31 जुलाई को पाकिस्तान के साथ होगा। भारतीय महिला टीम 3 अगस्त को बारबडोस टीम के साथ भिड़ेगी। सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला 6,7 अगस्त 2022 को खेला जाएगा।

भारतीय टीम

हरमनप्रीत कौर ( कप्तान ) स्मृति मंधना ( उप-कप्तान ) , जेमिमा रोड्रिग्स , एस मेघना , शेफाली वर्मा , यास्तिका भाटिया , तानिया भाटिया , पूजा वस्त्रकार , दीप्ती शर्मा , मेघना सिंह , राजेश्वरी गायकवाड़ ,राधा यादव , रेणुका सिंह , स्नेह राणा और हरलीन देओल।

Comments

Translate »