IND vs SA, T20 World Cup 2024 Final: टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर समाप्त किया 11 साल का सूखा

T20 World Cup 2024 Final: भारत ने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर दूसरी बार टी 20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया। कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने बारबाडोस में साउथ अफ्रीका के साथ रोमांचक मुकाबले में जीत हासिल की है।

 

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 फाइनल मैच

अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या ने शनिवार, 29 जून को बारबाडोस में एक हाई स्कोरिंग थ्रिलर मैच में भारत को हार के जबड़े से निकालते हुए दक्षिण अफ्रीका को हराकर जीत हासिल करने में मदद की। रोहित शर्मा की टीम ने 17 साल बाद  टी20 वर्ल्ड कप के सूखे को खत्म किया।

17 साल बाद टीम इंडिया ने जीता टी20 वर्ल्ड कप

एमएस धोनी द्वारा भारत के लिए ICC टी 20 वर्ल्ड कप जीतने के 17 साल बाद रोहित शर्मा की टीम ने टी20 विश्व कप की ट्रॉफी जीतकर हर भारतवासी का सर गर्व से ऊंचा कर दिया। भारत ने हार के जबड़े से जीत छीन ली और 176 रनों का सफलतापूर्वक बचाव करते हुए। दक्षिण अफ्रीका के लाखों प्रशंसकों का दिल तोड़ दिया।

विराट कोहली ने बनाए सबसे ज्यादा रन

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। हालांकि, भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत जल्दी की पैवेलियन लोट गए। ये तिकड़ी कोई खास स्कोर नहीं बना पाई। मगर उसके बाद ही विराट कोहली और अक्षर पटेल ने मैदान संभाला। दोनों ने 72 रन की साझेदारी कर भारत की जीत की उम्मीद बंधाई। अक्षर पटेल ने 31 गेंद पर 47 रन बनाए और विराट कोहली ने 59 गेंदों पर 76 रन का शानदार स्कोर बनाया। वहीं, शिवम दुबे ने 16 गेंदों में  27 रन की पारी खेल कर भारत को 176 तक पहुंचाया।

टीम इंडिया की तरह साउथ अफ्रीका की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही। साउथ अफ्रीका के रीजा हेंड्रिक्स और एडन मारकर्म 4-4 बनाकर आउट हो गए। उसके बाद क्विंट डी कॉक और ट्रिस्टन स्टब्स ने 68 रन की पारी खेलकर भारत की चिंता बढ़ाई। डी कॉक ने 31 गेंदों पर 39 रन और स्टब्स ने 21 पर 31 रन की पारी खेली।

क्लासेन ने जड़ा अर्धशतक

जिस समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 70 रन था, तब हेनरिक क्लासेन बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे। क्लासेन ने धुंवाधार बल्लेबाजी करते हुए 23 गेंदों पर अर्धशतक जड़ दिया।

गेंदबाजों के आगे नहीं टिक पाया दक्षिण अफ्रीका

फाइनल मुकाबले के 16 वे ओवर के बाद साउथ अफ्रीका टीम 4 विकेट की नुक्सान पर 151 रन पर थी। उन्हें आखिरी चार ओवर में जीत के लिए 26 रन बनाने थे। तभी 17 ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या ने क्लासेन को पैविलियन का रास्ता दिखाया। दो ओवर में 6 रन बने। अर्शदीप ने 19 वे ओवर में केवल चार रन दिए। मैच के आखिरी ओवर में हार्दिक ने 8 रन देकर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी।

11 साल बाद खत्म हुआ भारत का सूखा

बता दें,17 साल बाद भारत ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। इसके बाद भारतीय टीम ने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का खिताब 2011 में जीता था। भारत ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी। इस लिहाज से भारत का सूखा 11 साल बाद खत्म हुआ।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

4pillar

4pillar.news भारत का प्रमुख हिंदी समाचार पोर्टल है। स्वतंत्र और निष्पक्ष समाचार के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं हम।

4pillar has 9269 posts and counting. See all posts by 4pillar

Comments