टीम इंडिया के लेग स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने लिया संन्यास

प्रज्ञान ओझा ने भारत के लिए 24 टेस्ट, 18 वनडे 6 T20 इंटरनेशनल मैच खेले। टेस्ट क्रिकेट करियर में उनका रिकॉर्ड काफी प्रभावी रहा। ओझा ने टेस्ट क्रिकेट में 36.26 के औरत के साथ 113 विकेट लिए। इसमें साथ 7 पारी में 5 से अधिक विकेट लिए। प्रज्ञान ओझा एक बार टेस्ट क्रिकेट में 10 से इससे अधिक विकेट लेने भी में भी सफल रहे हैं। 47 रन देकर 6 विकेट टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे उनका अच्छा प्रदर्शन रहा ।

टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज़ प्रज्ञान ओझा ने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट और फर्स्ट क्लास क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। टीम इंडिया के लेग स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने एक ट्वीट कर अपने संन्यास की घोषणा की है।

उड़ीसा के भुवनेश्वर में जन्मे प्रज्ञान ओझा की गेंद बाज़ी एक्शन को संदिग्ध मानते हुए रिपोर्ट किया गया था। इसके बाद बॉलिंग एक्शन में सुधार करके प्रज्ञान ने क्रिकेट में वापसी की थी लेकिन वह पहले जैसे प्रभावी साबित नहीं हो पाए। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने प्रज्ञान ओझा को साल 2014 में संदिग्ध गेंदबाज़ी एक्शन की वजह से गेंदबाज़ी से प्रतिबंधित कर दिया था। बीसीसीआई ने ओझा के घरेलू राज्य संघ हैदराबाद को आधिकारिक रूप से सूचित किया था कि उनकी गेंदबाज़ी एक्शन में सुधार की जरूरत है।

प्रज्ञान ओझा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक लेटर लिखा है। जिसमें अपनी टीम के पूर्व कप्तान और साथियों का धन्यवाद किया है। इस ट्विटर की कैप्शन में ओझा ने लिखा,” अब जीवन के अगले पड़ाव के लिए आगे बढ़ने का समय आ गया है। प्यार और समर्थन देने वाला हर एक शख्स मुझे हमेशा याद रहेगा और सभी इससे हमेशा प्रेरणा मिलती रहे।” वनडे इंटरनेशनल में प्रज्ञान के नाम 21 विकेट दर्ज हैं जबकि T20 इंटरनेशनल उन्होंने 6 मैचों में 10 विकेट लिए हैं।

Comments

Translate »