The Big Bull Movie Review: अभिषेक बच्चन ने 1992 के शेयर मार्केट घोटाले को हर्षद मेहता के रूप में सही ढंग से चित्रित किया

0

कूकी गुलाटी के निर्देशन में बनी द बिग बुल मूवी डिजनी हॉटस्टार पर रिलीज हो गई है। द बिग बुल में शेयर ब्रोकर हर्षद मेहता द्वारा किए गए 1992 किए घोटाले के बारे में बताया गया।

स्टार कास्ट

अभिषेक बच्चन सोहम शाह इलियाना डिक्रूज निकिता दत्ता रामपुर सुप्रिया पाठक सौरभ शुक्ला

रिव्यू

शेयर मार्केट की तरह चढ़ती उतरती है अभिषेक बच्चन की फिल्म द बिग बुल की कहानी

सभी को शेयर मार्किट की समझ नहीं होती है। लेकिन जिसको भी यह समझ में आ गया वह हीरो बन गया। हर्षद मेहता एक ऐसा शख्स था जिसने 1992 में शेयर मार्केट को हिला कर रख दिया था। द बिग बुल फिल्म भले ही हर्षद मेहता के जीवन पर आधारित है लेकिन इसको फिल्मी अंदाज में पेश किया गया है। जिसने भी वेब सीरीज 1992 देखी है वह इस फिल्म के साथ तुलना कर सकता है।

कहानी

ओटीटी प्लेटफॉर्म डिजनी हॉटस्टार पर रिलीज की गई द बिग बुल फिल्म की कहानी शुरू होती है 2020 से जहां एक पत्रकार मीरा राव हर्षद मेहता का किरदार निभा रहे अभिषेक बच्चन जिसका नाम हेमंत शाह रखा गया है पर लिखी गई अपनी किताब का अनावरण करती है। फिल्म की कहानी यहीं से शुरू होती है।  हेमंत शाह जो अपने परिवार के साथ मुंबई के एक चॉल में रहता है लेकिन उसके सपने बहुत बड़े हैं। वह एक लड़की से प्यार करता। लेकिन उसके पिता कई तरह की सलाह उसके सामने रख देते हैं। अपने प्यार को पाने की ललक के बीच वह पहुंच जाता है शेयर मार्केट की तरफ। उसे शेयर मार्केट टिप्स से धीरे-धीरे मुनाफा होता है और इसी के साथ शाह शेयर मार्केट में आगे बढ़ने लगता है।

हेमंत शाह का किरदार निभा रहे अभिषेक बच्चन अपने भाई वीरेंद्र शाह ( सोहम शाह ) के साथ मिलकर शेयर मार्केट में काम करता है। धीरे-धीरे उसे शेयर मार्केट का बिग बुल कहा जाने लगता है। वह धीरे-धीरे मनी मार्केट यानी कि निजी सरकारी बैंकों से लेनदेन के खेल में शामिल हो जाता है। साथ ही वह है राजनेताओं के साथ करीबी बढ़ाने लगता है। इसी बीच एक पत्रकार मीरा देव जोकि इलियाना डिक्रूज किरदार निभा रही है, हेमंत शाह द्वारा बैंकों के साथ किए गए घोटाले का सनसनीखेज खुलासा करती है। यह घोटाला करोड़ों का होता है। इसके बाद हेमंत शाह को जेल तक जाना पड़ता है। फिल्म के अंत में क्या होता है इसके लिए आपको फिल्म देखनी होगी।

अभिनय

पूरी फिल्म में अभिनय की बात करें तो फिल्म मेकर्स ने बेहतरीन कलाकारों को लिया है। हेमंत शाह के किरदार में अभिषेक बच्चन ने पूरा न्याय किया है। अभिषेक अपने रोल में एकदम फिट बैठते नजर आ रहे हैं। वीरेन शाह  के किरदार में सोहम शाह , हेमंत की मां पर किरदार में सुप्रिया पाठक को आप सभी याद करेंगे। हेमंत की पत्नी बनी निकिता दत्ता और पत्रकार के रूप में इलियाना डिक्रूज आप को अपनी तरफ आकर्षित करने में काम करेंगी ।

फिल्म अच्छी है या बुरी

इस फिल्म को बायोपिक तो बिल्कुल नहीं कहा जा सकता। बल्कि हर्षद मेहता की कहानी से प्रेरित है। यही कारण है कि फिल्म आपको कई जगह निराश भी कर सकती है। फिल्म को देखकर आपको लगता है द स्कैम 1992 सीरीज याद आ जाएगी। अभिषेक ने फिल्म में अपने किरदार को पकड़े रखा। खास बात यह है कि फिल्म के पहले पार्ट में फिल्म के मुख्य नायक अभिषेक को एक चोर की तरह दिखाया गया है जबकि दूसरे पार्ट में उसे गरीबों का मसीहा दिखाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here