अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले,DA और HRA में होगी बंपर बढ़ोतरी

0
अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले,DA और HRA में होगी बंपर बढ़ोतरी
DA और HRA में होगी बंपर बढ़ोतरी

बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को महंगाई भत्ता दिया जाता है। महंगाई भत्ता साल में दो बार दिया जाता है। यह जनवरी से जून तक और फिर जुलाई से सितंबर तक के लिए होता है। अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के महंगाई भत्ते में भारी बढ़ोतरी होने वाली है।

देश में बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए पेंशन धारकों और केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है। यह साल में दो बार दिया जाता है। महंगाई भत्ता तय करने के लिए केंद्र सरकार औसत महंगाई दर का अनुमान लगाती है।

यह अनुमान एआईसीपीआई ने लगाया है 

एआईसीपीआई के आंकड़ों से साफ हो गया है कि महंगाई भत्ते में एक बार फिर 3 फ़ीसदी का इजाफा देखने को मिल सकता है। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़ों से साफ है कि महंगाई भत्ते में एक बार 3% तक का इजाफा देखने को मिल सकता है। जून 2021 का आंकड़ा 121.7 रहा है। 15 जून 2021 के इंडेक्स में 1.1 की बढ़ोतरी हुई है।  जिससे यह 121.7 पर पहुंच गया है। ऐसे में डीए बढ़ाया जाना तय माना जा रहा है। हालांकि इसका ऐलान और भुगतान कब होगा केंद्र सरकार ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है। लेकिन उम्मीद है कि सितंबर के मध्य में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को अच्छी खबर मिल सकती है।

ये भी पढ़ें,टोक्यो ओलंपिक में भारतीय रॉकेट लॉन्चर नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में जीता गोल्ड मेडल,भारत को दिलाया टोक्यो एथलेटिक्स में पहला स्वर्ण पदक

दूसरी तरफ सातवें वेतन आयोग में कर्मचारियों के डीए बढ़ने कई फायदे मिले हैं। वेतन तो बढ़ा ही है, साथ में हाउस रेंट अलाउंस यानी एचआरए भी बढ़ गया है। एचआरए का फायदा शायरीवेतन पर निर्भर करता है। एचआरए को बढ़ाकर 27 प्रतिशत, 18 और 9 प्रतिशत कर दिया गया है। यह तीनों कैटेगरी एक्स वाई जेड श्रेणी के शहरों के लिए तय की गई है.  सबसे ज्यादा फायदा एक्स श्रेणी के शहरों को मिलेगा। उसके बाद वाई और अंत में जेड श्रेणी की शहरों के कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें ,इंग्लैंड की गलियों में मस्ती करते नजर आए विराट कोहली और अनुष्का शर्मा, देखें खूबसूरत तस्वीरें

28 फीसदी तक पहुंच गया है DA 

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 28% पर पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि सितंबर महीने में इन कर्मचारियों और पेंशन धारकों की सैलरी और भी बढ़ सकती हैं। इसी के साथ छठे वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों को भी सरकार ने तोहफा दिया है। इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी इजाफा किया गया है। कर्मचारियों की सैलरी में भारी बढ़ोतरी देखी जाएगी। डीए में यह वृद्धि सेंटरल ऑटोनॉमस बॉडीज के कर्मचारियों की के लिए दी गई है।

ये भी पढ़ें,Jammu and Kashmir: कुलगाम में भारतीय सेना ने एक पाकिस्तानी आतंकी को किया ढेर,भारी मात्रा में हथियार बरामद

कब मिलेगा भत्ता ?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार जल्द ही 2 जून 2021 के लिए 3 प्रतिशत  महंगाई भत्ते का ऐलान कर सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों का 11 फीसदी महंगाई भत्ता बकाया है। दूसरी तरफ जून 2021 तक के लिए तीन फीसदी DA का ऐलान हो जाता है तो फिर केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता बढ़कर 31 फ़ीसदी पहुंच जाएगा। फिलहाल महंगाई भत्ता 28% तक पहुंच गया है। जिसमें 3 परसेंट और जोड़ दें तो यह 31 प्रतिशत हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here