ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ब्लॉक कर चेतावनी दी

0
ट्विटर फेसबुक और इंस्टाग्राम ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को चेतावनी दी
फोटोः राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

ट्विटर फेसबुक और इंस्टाग्राम ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को चेतावनी दीटि्वटर फेसबुक और इंस्टाग्राम ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ब्लॉक कर दिया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने राष्ट्रपति ट्रंप को कुछ ट्वीट हटाने के लिए कहा और 12 घंटे तक ट्विटर हैंडल ब्लॉक कर दिया।

अमेरिका की कैपिटोल हिल्स में हंगामा

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद काफी बवाल मचा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने व्हाइट हाउस और कैपिटोल हिल्स के बाहर जमकर हंगामा काटा। जिसके बाद परिसर को तालाबंदी कर दिया गया।कैपिटोल के भीतर यह घोषणा की गई कि सुरक्षा खतरे के कारण कोई भी व्यक्ति कैपिटोल से ना तो बाहर जा सकता है और ना ही अंदर आ सकता है।

ट्रंप के सोशल मीडिया अकाउंट बैन हुए

दूसरी तरफ ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप के कुछ ट्वीट को हटाने के साथ ही 12 घंटे तक उनका अकाउंट सस्पेंड कर दिया है। ट्विटर के इस निर्णय के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी डोनाल्ड ट्रंप पर 24 घंटे तक का बैन लगा दिया है। माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप के हैंडल को ब्लॉक करने के पीछे नागरिक अखंडता नियम का हवाला दिया है।

ट्विटर की ट्रंप को चेतावनी

ट्विटर सेफ्टी की ओर से कहा गया है कि अगर ट्रंप तीन ट्वीट डिलीट नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट 12 घंटे के बाद भी सस्पेंड रहेगा। भविष्य में ट्विटर के नियमों का पालन करने पर डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा।

बता दें, हंगामे के वक्त कैपिटोल के भीतर यह घोषणा की गई कि परिसर के भीतर खतरे के कारण कोई भी व्यक्ति कैपिटोल के परिसर से बाहर या अंदर नहीं आ जा सकता है।

निर्वाचित जो बिडेन की जीत

जब निर्वाचित जो बिडेन की जीत को प्रमाणित करने के लिए सांसद संसद के संयुक्त सत्र के लिए परिसर के भीतर बैठे थे। उसी समय पुलिस ने इसके भीतर सुरक्षा की घोषणा कि कैपिटोल के बाहर पुलिस और ट्रंप समर्थकों के बीच जमकर झड़प हुई। प्रदर्शनकारियों ने कैपिटल की सीढ़ियों के नीचे लगे अवरोधों को तोड़ दिया।

हालांकि, ट्रंप ने अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की। ट्रंप ने ट्वीट किया, मैं सभी से शांत रहने की अपील करता हूं। याद रखें हम कानून और व्यवस्था बनाए रखने वाली पार्टी है। कानून और महान पुरुषों और  महिलाओं का सम्मान करें।

हार नहीं मानूंगा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संसद का संयुक्त सत्र शुरू होने से पहले कहा था कि चुनाव में हार को स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि चुनाव में गड़बड़ी हुई है और यह धांधली उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी जो बिडेन ने की है। जोकि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बने हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here