3 तरह के होते हैं मोबाइल फोन, क्या आपको पता है कि आपके पास कौन सा है

0
3 तरह के होते हैं मोबाइल फोन, क्या आपको पता है कि आपके पास कौन सा है
फोटोः मोबाइल फ़ोन

विश्व भर में मोबाइल फोन का इतिहास बड़ा ही दिलचस्प और रोचक रहा है। क्योंकि आज के जमाने में मोबाइल के बिना जिंदगी जीने की कल्पना करना बहुत मुश्किल है। लेकिन मोबाइल के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे कि यह कितने प्रकार के होते हैं।

एक शोध के अनुसार इस धरती पर जितने लोग हैं। उनसे कहीं ज्यादा मोबाइल फोन है। हालांकि हर किसी के मोबाइल पास मोबाइल फोन नहीं है। लेकिन कई लोगों के पास तीन से चार मोबाइल भी होते हैं। जिनके पास मोबाइल फोन नहीं है, उनको तो शायद ही इनके बारे में पता होगा। लेकिन जो लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, वह भी मोबाइल के बारे में बहुत कम जानते होंगे कि यह कितने प्रकार के होते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि मोबाइल फोन कितने प्रकार के होते हैं।

3 तरह के होते हैं मोबाइल फ़ोन 

पहला मोबाइल सेल फोन, दूसरा फीचर फोन और तीसरा स्मार्टफोन। स्मार्टफोन का आज के जमाने में बहुत ज्यादा चलन है। विश्व भर की सभी कंपनियां अभी स्मार्टफोन बनाने पर ज्यादा फोकस कर रही हैं।

सेल फोन

1973 में पहला सेल फोन मोटरोला कंपनी ने पेश किया था। इस सेल फोन का वजन 2 किलो के करीब था। पहला सेलफोन दुनिया में बिक्री के लिए उपलब्ध हुआ था। वह भी मोटोरोला का DynaTAC 8000X था। मोबाइल का पहला वर्जन जिसे सेलफोन के रूप में जाना जाता है। इसका काम सिर्फ कॉल करना और रिसीव करना होता है। इसके साथ ही सेल फोन के द्वारा संदेश भेजे और प्राप्त किए जा सकते हैं। शुरू में सेलफोन काफी महंगे हुआ करते थे। आज बहुत सस्ते में मिल जाते हैं ।

फीचर फोन

जैसे ही तकनीक में बदलाव हुआ सेल फोन के बाद फीचर फोन बनने लग गए। हालांकि नोकिया और मोटरोला कंपनियां दो ऐसी कंपनी है जो इस कारोबार में खरे उतरे हैं। नई तकनीक के साथ जो फोन बने उनको फीचर फोन कहां गया। फीचर फोन में लोग कॉल संदेश के साथ MP3 गाने और MP4 वीडियो देख सकते हैं। हालांकि फीचर फोन में कुछ वीडियो गेम भी आए। अगर आप नोकिया का 3310 मोबाइल देखा होगा तो उसमें सांप वाला एक गेम आता था। फीचर फोन में इतने ही फीचर थे। जिसके बाद धीरे-धीरे बदलाव करके इसमें ब्लूटूथ की भी शुरुआत हुई।

स्मार्टफोन

जिस फोन में कैमरा ,इंटरनेट ,ब्लूटूथ , स्टोरेज , एप्स , डाउनलोड , ईमेल , यूट्यूब , फेसबुक , इंस्टाग्राम स्काइप आदि जैसी फीचर्स मिलती है उसे स्मार्टफोन कहा जाता है । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ताइवान की कंपनी एचटीसी ने भारत में पहला स्मार्टफोन साल 2009 में लांच किया था। जिसकी कीमत 30000 रूपये के करीब थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here