Under 19 Cricket World Cup 2022 : भारतीय टीम ने इंग्लैंड को फाइनल में हराकर पांचवी बार वर्ल्ड कप जीतकर रचा इतिहास

U19CWC22 Final में भातरीय टीम ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर पांचवीं बार विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया है। शनिवार के दिन एंटीगुआ में में खेले गए फाइनल मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को करारी शिकस्त दी है।

भारतीय टीम ने पांचवीं बार अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया ने एंटीगुआ में खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 4 विकेट से शिकस्त दी है। इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। अंडर 19 टीम के कप्तान यश धूल की टीम ने पहले गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम को 44.5 ओवर में 189 रनो पर ढेर कर दिया। इंग्लैंड द्वारा दिए गए लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 47.4 ओवर में 6 के नुकसान पर टारगेट पूरा किया। इसी के साथ यह भारतीय टीम की अंडर 19 वर्ल्ड कप में पांचवी ऐतिहासिक जीत बन गई है।

विश्व चैंपियन बनी भारतीय टीम

टीम इंडिया के दिनेश बाना ने शानदार छक्का जड़कर भारत को विश्व चैंपियन बना दिया। टीम इंडिया के युवा खिलाडी शेख रशीद ने 84 गेंदों पर छह चौकों की मदद से अर्धशतक बनाया। निशांत सिंधु ने 54 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए। वह नाबाद रहे। राज बावा ने 35 रनों का योगदान दिया।

भारत ने पांचवीं बार जीता वर्ल्ड कप

आपको बता दें, इस ऐतिहासिक जीत से पहले भारत चार बार अंडर 19 वर्ल्ड कप जीत चूका है। वर्ष 2000 में टीम इंडिया ने मोहम्मद कैफ की कप्तानी में पहला वर्ल्ड कप जीता था। इसके बाद दूसरा मैच 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में जीता। तीसरा मैच उन्मुक्त चंद की कप्तानी में 2012 में जीता और चौथा फाइनल मैच पृथ्वी शॉ की कप्तानी में साल 2018 में जीता था। अब पांचवा फाइनल मैच यश धूल की कप्तानी में जीता है।

ये भी पढ़ें,U19CWC : ICC U 19 World Cup 2022 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को सेमीफइनल में 96 रनों से हराया

BCCI ने लगाई पैसों की झड़ी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने खिलाडियों और स्टाफ को इनाम देने की घोषणा की है। गांगुली ने एक ट्वीट करते हुए लिखा ,” अंडर 19 टीम के खिलाडी ,स्पोर्ट्स स्टाफ और चयनकर्ताओं को इतने शानदार तरीके से विश्व कप जीतने के लिए बधाई। हमारे द्वारा 40 लाख रूपये प्रति खिलाडी पुरस्कार की घोषणा करना प्रशंसा का एक छोटा सा नमूना है। लेकिन उनके प्रयास इससे भी कहीं ज्यादा रहे हैं। शानदार खेल। “

Comments

Translate »