Site icon www.4Pillar.news

UPSC CSE Vacancy 2024 : IAS के 180 और IPS के 150 पदों पर भर्ती, देखें विस्तृत जानकारी

UPSC CSE Vacancy 2024 : IAS के 180 और IPS के 150 पदों पर भर्ती, देखें विस्तृत जानकारी

UPSC CSE Vacancy 2024 :  संघ लोक सेवा आयोग ने IAS 180और IPS 150 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने वैकेंसी का सर्विस वाइज ब्रेकअप कर दिया है। केंद्र सरकार के कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने सिविल सेवा परीक्षा के तहत भरी जाने वाली वैकेंसी का सर्विस वाइज कर दिया है। इस वर्ष आईएएस की कुल 180 वैकेंसी हैं। जिसके तहत आईएएस के 180 और आईपीएस के 150 पदों पर भर्ती की जाएगी।

आईएएस में सर्विस वाइज ब्रेअकप के तहत कुल वैकेंसी का विवरण

आईपीएस में सर्विस वाइज ब्रेअकप के तहत कुल वैकेंसी का विवरण

आईएफएस की बात करें तो इसके तहत 55 पदों को भरा जाएगा

परीक्षा का आयोजन 16 जून 2024 को होगा। इससे पहले यह परीक्षा 26 मई को होने वाली थी।

यूपीएससी परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा , भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय विदेश सेवा सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन किया जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोग सिविल सेवा परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को पहले प्रीलिम्स एग्जाम देना होगा। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। मेन्स एग्जाम में पास होने वाले उम्मीदवारों को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। मेरिट लिस्ट इंटरव्यू और मेन्स एग्जाम के आधार पर तय की जाएगी। मेन्स परीक्षा 1750 अंक की है और इंटरव्यू 275 अंक का होता है। इस परीक्षा का आयोजन देश के 80 शहरों में होगा।

Exit mobile version