Site icon www.4Pillar.news

UPSC IFS 2022 Notification : भारतीय वन सेवा परीक्षा सेवा में होंगी 151 पदों पर भर्तियां, पढ़ें अधिसूचना के बारे में

संघ लोक सेवा आयोग ने भारतीय वन सेवा परीक्षा 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इस परीक्षा के माध्यम से आई एफ एस अधिकारियों के 151 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इस सेवा का हिस्सा बनने के लिए पहले सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा फिर वन सेवा की मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में को पास करना होगा। इच्छुक उम्मीदवार  upscnline.nic.in पर जाकर 22 फरवरी 2022 तक प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

आई एफ एस मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स पास करना होगा यानी दोनों प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रीलिम्स एग्जाम होगा। सिविल सेवा परीक्षा 5 जून 2022 को होगी । यूपीएससी प्रीलिम परीक्षा देश के 77 शहरों में आयोजित होगी। पिछले साल लेह को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया था।
योग्यता
उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूशन या यूनिवर्सिटी से एनिमल हसबेंडरी एंड वेटरनरी , साइंस बॉटनी ,केमिस्ट्री ,जियोलॉजी ,मैथमेटिक्स ,फिजिक्स स्टैटिसटिक्स और जूलॉजी में से किसी एक विषय के साथ बैचलर डिग्री प्राप्त हुई हुई होनी चाहिए। इसके अलावा एग्रीकल्चर , फॉरेस्ट्री में बैचलर डिग्री डिग्री, इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कुल अवसरों की अधिकतम 6 निर्धारित की गई है । हालांकि अन्य पिछड़ा वर्ग उम्मीदवारों को 9 अवसर दिए जाएंगे sc-st उम्मीदवारों के लिए अवसरों की संख्या की कोई सीमा तय नहीं की गई है।

आयु सीमा

आई एफ एस अधिकारी के पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 साल है जबकि अधिकतम 32 साल से कम होनी चाहिए ।आयु की गणना 1 अगस्त 2022 से होगी। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों की 3 वर्ष और sc-st को 5 वर्ष और शारीरिक अशक्त वर्ग के उम्मीदवारों को 10 वर्ष की छूट प्राप्त है ।

आवेदन फीस

इस पद पर आवेदन करने का शुल्क 100रुपये है। शुल्क का भुगतान स्टेट बैंक की किसी ब्रांच में या नेट बैंक, मास्टरकार्ड , डेबिट कार्ड के माध्यम से करना होगा। भुगतान का विकल्प ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होगा। अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति दिव्यांगों और महिलाओं को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

यूपीएससी के आवेदकों को आवेदन वापस लेने का भी अवसर मिलता है । आवेदन वापस लेने की सुविधा 1 मार्च 2022 से लेकर 7 मार्च 2022 के बीच रहेगी। अगर उम्मीदवार को आवेदन के बाद लगता है कि वह तैयारी नहीं कर पाएगा तो है इस सुविधा को ले सकता है और अपना एक प्रयास बेकार होने से बचा सकता है। आवेदन वापस लेने के लिए एप्लीकेशन फीस रिफंड नहीं की जाएगी। बता दें, यूपीएससी ने आवेदन वापस करने की सुविधा वर्ष 2019 से शुरू की थी।

Exit mobile version