Site icon www.4Pillar.news

अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने वैगनर आर्मी चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की रहस्यमय मौत का किया खुलासा

अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने वैगनर आर्मी चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की रहस्यमय मौत का किया खुलासा

Russian private army Wagner chief Yevgeny Prigozhin death case : 23 अगस्त को वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की एक विमान हादसे में रहस्यमय तरीके से मौत हो गई थी। अब प्रिगोझिन की मौत के बारे में अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने बड़ा खुलासा किया है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को चुनौती देने वाले प्राइवेट आर्मी चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की एक विमान हादसे में मौत हो गई है। अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए इसका पता लगाने में जुटी हुई है। खुफिया एजेंसी ने अपने आंकलन में पाया कि जिस प्लेन क्रैश में वैगनर चीफ की मौत हुई थी, उसमें जानबूझकर विस्फोट कराया गया। यह प्लेन क्रैश रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने आलोचकों को चुप कराने के लिए कराया है। सीआईए ने इस बारे में कोई सबूत पेश नहीं किया है।

विमान हादसा

गुरुवार को वैगनर चीफ के बारे में बताया गया कि वह विमान हादसे में मारे गए हैं। ये हादसा उस समय हुआ जब येवगेनी अपने प्राइवेट जेट में मॉस्को से सेंट पीटरस्बर्ग जा रहे थे। यात्रा के दौरान प्राइवेट जेट में वैगनर के साथ उनके कई साथी भी मौजूद थे। प्रिगोझिन के दाएं हाथ कहे जाने वाले उतकिन दमित्री भी वैगनर प्रमुख के साथ प्लेन में सवार थे। इस विमान हादसे में प्रिगोझिन समेत एक महिला, पायलट, को-पायलट सहित 10 यात्रियों के मारे जाने की खबर है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने विमान हादसे में मारे गए सभी यात्रियों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। पुतिन ने कहा कि प्रिगोझिन ने गंभीर गलती की थी। 23 तारीख को हुए विमान हादसे के बाद वैगनर ग्रुप से जुड़े टेलीग्राम चैनल ने दावा किया था कि येवगेनी के विमान पर रुसी सेना ने हमला किया था। सेना के हमले की वजह से विमान हादसा हुआ था। हालांकि, टेलीग्राम चैनल ने कोई सबूत पेश नहीं किया।

जो बिडेन का ब्यान

वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक पत्रकार के सवाल के जवाब में कहा था कि ऐसा लगता है कि प्रिगोझिन को पुतिन ने मरवाया है।

Exit mobile version