देश में व्हाट्सएप हो रहा है हैक,कंपनी ने उठाया ये कदम

व्हाट्सएप कंपनी ने कहा है कि इस महीने के शुरू में हैक होने की जानकारी मिली है। इसको ठीक करने के लिए काम शुरू हो चूका है। मोबाइल में कोड डालने के बाद किया जा सकता है व्हाट्सएप हैक।

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप (Whatsapp ) ने अपने 1.5 अरब उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप हैक होने से बचने के लिए अपडेट करने का आग्रह किया है। व्हाट्सएप में जासूसी करने वाला सॉफ्टवेयर डालने की बात सामने आई है। इसके बाद कंपनी ने सुरक्षा खामी को दूर करने के लिए कदम उठाया है। व्हाट्सएप को इसी महीने इस खामी का पता चल गया था। जिसे तुरंत ठीक करने का कदम भी उठाया जा चूका है।

व्हाट्सएप ने इस हमले को नाकाम करने के लिए अपने बुनियादी ढांचे में बदलाव करने का निर्णय लिया है। व्हाट्सएप के अनुसार यह हमला किसी निजी कंपनी ने किया है। हैक करने वाली कंपनी व्हाट्सएप को हैक करके सरकारों को जानकारी देती है। यह वाइरस मोबाइल के काम काज को बाधित करता है। व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने एक न्यूज़ वेबसाइट को बताया कि व्हाट्सएप लोगों को ऐप का नया संस्करण अपडेट करने और मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करने के लिए कह रहा है। इससे मोबाइल उपकरण में संग्रह की गई जानकारी को हमलों से बचाया जा सकता है।

हालांकि कंपनी ने इस साइबर हमले से प्रभावित लोगों की संख्या के बारे में नही बताया है। मीडिया सूत्रों के अनुसार इस स्पाईवेयर को कथित तौर पर इस्राईल‌ की साइबर इंटेलिजेंस कंपनी के एनएसओ ग्रुप ने बनाया है। हैकर व्हाट्सएप पर वाइस कॉल के माध्यम से मोबाइल में स्पाईवेयर डालते हैं।

Comments

Translate »